जिराफ की लंबी गर्दन में फंसा गाड़ी का टायर, रेस्क्यू टीम के इस आइडिये से मिली राहत

जंगल की एक रेस्क्यू टीम ने इस नामुमकिन काम को मुमकिन कर दिखाया।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। जिराफ (giraffe) की ऊंचाई का अंदाजा तो आप सभी को होगा। जितना ऊंचा जिराफ उतनी ही लंबी उसकी गर्दन। इस लंबी सी गर्दन में कुछ फंस जाए तो उसे निकालने में कितनी मशक्कत करनी होगी। इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। उछलते कूदते जिराफ को पहले तो काबू में करना होगा। जिसकी एक किक में इतनी ताकत है कि जंगल का राजा भी उसके आसपास फटकने से डरता है। उस जिराफ पर एक अकेला आदमी तो काबू पा नहीं सकता। और अगर पा भी लिया तो जिराफ की सवारी तो तकरीबन नामुमकिन ही है। ऐसे में जिराफ की लंबी गर्दन से कुछ निकलेगा तो कैसे। जंगल की एक रेस्क्यू टीम ने इस नामुमकिन काम को मुमकिन कर दिखाया। हालांकि कुछ मुश्किल जरूर हुई लेकिन उन लोगों ने हार नहीं मानी।

यह भी पढ़े…Singrauli News : 10 वर्षीय मासूम के अंधे कत्ल का पुलिस ने किया पर्दाफाश, जानें क्या है मामला

कहां से आया टायर?
जंगल की खूबसूरत वादियों में जिराफ को देखना एक दिलचस्प नजारा है। इस नजारे पर नजर तब ठिठक कर रह जाती है जब जिराफ की गर्दन में टायर फंसा नजर आए। Figen नाम के एक ट्विटर हैंडल ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया है जिसमें जिराफ के दल में मौजूद एक जिराफ की गर्दन में गाड़ी का टायर फंसा नजर आ रहा है। गर्दन की मोटाई देखकर ये तो समझा ही जा सकता है कि टायर छोटी मोटी गाड़ी का नहीं होगा। जिसका भार जिराफ को परेशान जरूर कर रहा होगा। लेकिन जिराफ को इस मुश्किल से बाहर निकाल सके ऐसा करने की कोशिश किसी ने नहीं की।

यह भी पढ़े…इन तीन राशियों के पुरूष होते हैं बेहद रोमांटिक, जानें अपने पार्टनर को करीब से

उम्मीद की किरण
इस बीच जंगल आई युवाओं की एक टीम ने जिराफ को राहत पहुंचाने का जिम्मा संभाला। ये दरअसल वेटिनरी यूनिट थी। जिसने बहुत फुर्ती से पूरे रेस्क्यू को अंजाम दिया। टीम ने पहले तो जिराफ को ट्रंक्यूलाइज किया। फिर जंजीरों की मदद से जिराफ को नीचे लेटाया। जैसे ही जिराफ नीचे तक आया बहुत तेजी से उसकी गर्दन से टायर को बाहर निकाला। टायर निकालने के बाद जिराफ की गर्दन पर उसके निशान साफ दिखाई दिए। हालांकि बोझ से राहत मिलने के बाद जिराफ फिर कुलाचे भरते हुए जंगल में ओझल हो गया। इस वीडियो को देखने के बाद लोग जिराफ को राहत पहुंचाने वालों को शुक्रिया कह रहे हैं। जबकि पॉल्यूशन फैलाने वालों पर नाराजगी भी जता रहे हैं।

Credit by : @TheFigen