Horror Tunnel: रहस्यों से भरी है ये डरावनी सुरंग, बहुत दिलचस्प है कहानी

Sanjucta Pandit
Published on -

Horror Tunnel : दुनिया रहस्यों से भरी हुई है और लोग रहस्यमय चीजों के बारे में जानना चाहते हैं। आमतौर पर ऐसी डरावनी जगहों को देखना बहुत रोमांचक अनुभव होता है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी लंबी सुरंग के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे अलग और हटकर है।इस सुरंग में आपको इंसानी कंकाल दिखेंगे क्योंकि यह पेरिस में स्थित कब्रिस्तान के नीचे बनाई गई है। इस सुरंग में लगभग 2 किलोमीटर तक का मार्ग होता है जिसमें आप लाखों कंकालों के सामने से गुजरते हुए जान पाएंगे। यह सुरंग पूरी तरह से अंधेरे में होती है जो इसे और भी डरावना बनाता है।

पेरिस कैटाकॉम्ब सुरंग

बता दें कि इस सुरंग का नाम पेरिस कैटाकॉम्ब सुरंग है, जिसे कंकाल संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। इसे निर्मित करने में लगभग 6 साल लगे। इस सुरंग का उद्देश्य शहर में कंकाल संग्रहालय बनाना था जो परिस्तिथियों के अनुकूल हो। यह सुरंग 2 किलोमीटर से अधिक लंबा है। यह एक पुरानी स्टोन माइन के रूप में शुरू हुआ था और बाद में यह एक कंकाल संग्रहालय बन गया। यह सुरंग परिसर में स्थित भूतिया स्थानों में से एक है जो टूरिस्टों को आकर्षित करता है। इस सुरंग में जाने से पहले आपको एक सुरक्षा प्रणाली से गुजरना होगा जो एक सुरंग के अंदर जाने के लिए बनाई गई है।

टूरिस्टों के लिए पूरी तरह से नहीं खोली गई

पेरिस कैटाकॉम्ब टनल को टूरिस्टों के लिए पूरी तरह से नहीं खोली गई है। कुछ हिस्सों में टूरिस्टों को अनुमति है लेकिन अधिकांश क्षेत्र बंद रहता है। यह सुरंग परिसी भौतिक विज्ञान म्यूजियम के साथ संबद्ध है और यहां कंकालों को संरक्षित रखने के लिए बनाई गई थी। दरअसल, यह सुरंग एक पुरानी शहरी खुदाई से बनी गुफा थी जो कि 18वीं सदी में कंकालों को इधर उधर फैलाने के बाद निर्मित की गई।

इस सुरंग का उपयोग पेरिस में फिर से बाढ़ के समय सड़कों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता था क्योंकि इस सुरंग की ऊंचाई स्थल से 20 मीटर तक होती है, जिससे पानी के निर्वहन के लिए उपयोग किया जाता था। इस सुरंग में टूरिस्ट के अलावा अन्य लोग भी आते हैं जैसे कि कुछ लोग वहां ग्राफिटि आर्ट करते हैं या अन्य अवैध गतिविधियों के लिए यहां जाते हैं। इसलिए, सुरक्षा के लिए, इसे नियंत्रित रखने के लिए विशेष नियम और निर्देश हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Catacombes Paris (@catacombes_paris)

सिनेमा रूम का रहस्य

पेरिस पुलिस कैटाकॉम्ब में ट्रेनिंग के दौरान पुलिस की टीम ने यह सिनेमा रूम खोजा था जो कि सुरंग के भीतर ही था। इस सुरंग में सिनेमा रूम, रेस्टोरेंट और बार जैसी चीजें मिली हैं। इस सिनेमा रूम का पता लगाना और उसमें प्रवेश करना बहुत मुश्किल था क्योंकि यह सुरंग का एक अज्ञात हिस्सा था और अनेक चौंकाने वाली बातें इसके बारे में सुनी जाती थीं। इस दौरान पुलिस को एक नोट भी मिली जिसमें लिखा था कि हमें खोजने की कोशिश न करें।

जिसके बाद, पुलिस ने इस सिनेमा रूम को बंद कर दिया था। इस सुरंग की कहानी बहुत दिलचस्प है जिसमें कंकालों से बनी दीवारें देखने को मिलती हैं और इसमें इतनी लंबी इतिहास है। इसे आप भी जरूर देखने जाए क्योंकि ये अपने आप में अलग है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News