अगर आपके पास भी है ₹50 का ये नोट तो आप ₹5 लाख के हकदार हैं, यहां जाने तरीका

यदि आपके पास भी 50 रुपये का पुराना नोट है जिस पर 786 नंबर दर्ज है, उसे आप ऑनलाइन बेचकर अच्छी खासी कीमत पा सकते हैं। यह काम आप ई-बे नाम की ऑनलाइन साइट पर रजिस्टर करके करना होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कुछ लोगों को पुराने नोट और सिक्के जमा करने का अच्छा खासा शौक होता है। कई लोगों के पास ऐसे नोट भी देखने को मिल जाते हैं, जिसे आज के युवाओं ने शायद ही देखा हो। अगर आपके पास भी ऐसा ही नोट है तो आप भी रातों रात मालामाल हो सकते हैं। जी हाँ! अपने सही सुना। कुछ वेबसाइट पर आप यदि पुराने नोटों और सिक्कों को रजिस्टर करते हैं तो अच्छी कीमत मिल सकती है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 7 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

दरअसल अभी भी कुछ लोग हैं, दुनिया में जोकि पुराने नोटों का संग्रह करते हैं, वह आपके नोट को ले सकते हैं। दूसरा जिन नोट पर 786 अंक दर्ज हो उसके भी अच्छे खासे दाम मिल जाता हैं। जैसा की आप सभी जानते हैं इस्लाम में 786 का बहुत ज्यादा ही महत्त्व है। यदि आप भी मालामाल होना चाहते हैं और सच में आपके पास पुराने नोट और सिक्कों का कलेक्शन है तो यह लेख केवल आपके लिए है।

यह भी पढ़ें – एलन मस्क ने ट्विटर में ली 9.2% हिस्सेदारी

यदि आपके पास भी 50 रुपये का पुराना नोट है जिस पर 786 नंबर दर्ज है, उसे आप ऑनलाइन बेचकर अच्छी खासी कीमत पा सकते हैं। यह काम आप ई-बे नाम की ऑनलाइन साइट पर रजिस्टर करके करना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आज भी कई लोग पुराने नोट और सिक्के बेचते हैं। इस पर रजिस्टर करके आप मात्र 50 रूपये के नोट से 3 लाख रूपये कमा सकते हैं। इसके अलावा ट्रेक्टर चलाते हुए किसान की 5 रूपये की नोट और 1994, 1995, 1997 या 2000 लिखे हुए 25 पैसे के सिक्के भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – ICC ने बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग जारी की, जानें भारत के कितने खिलाड़ी हैं लिस्ट में

  • सबसे पहले ebay की वेबसाइट पर जाएँ वहां होम पेज पर अपनी डिटेल डालकर रजिस्टर करें।
  • अब नोट या सिक्के की तस्वीर डालें, उसका ब्यौरा लिखें और वेबसाइट पर अपलोड कर दें।
  • अब जिन्हे भी इंटरेस्ट होगा इनमे वह आपको संपर्क करेंगे। आप अपना रेट बताइए और बेच दीजिये।
  • ebay के अलावा आप OLX, IndiaMart, Quikr और Coinbazaar.in पर भी पुराने नोट और सिक्कों को बेच सकते हैं।

Disclaimer – पुराने नोटों के खरीदी बिक्री से पहले, rbi और वेबसाइट के टर्म और कंडीशन की गाइडलाइन देख लें