Country of Midnight Sun: एक ऐसा देश जहां मात्र 40 मिनट की होती है रात, जानिए इसके पीछे की वजह

Sanjucta Pandit
Published on -

Country of Midnight Sun : इस दुनिया में एक-से-बढ़कर-एक अजूबे है। इसी धरती पर एक जगह दिन होती है तो एक जगह रात। इसके कारण कई देशों के बीच समय का काफी ज्यादा अंतर पाया जाता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसा जो आपको आश्चर्य में डाल देगी। इसे आप कुदरत का करिश्मा समझिये या फिर नेचर का खेल लेकिन यह सच है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे देश की जहां पर मात्र 40 मिनट की रात होती है। जी हां, इस सच पर भरोसा करना बेहद मुश्किल है लेकिन यह एक दम सत्य है।

विश्वभर से पहुंचते है पर्यटक

दरअसल, हम आपको जिस देश के बारे में बता रहे उसका नाम नॉर्वे है। जहां महज 40 मिनट की ही रात होती है। बता दें घड़ी पर जब 12.43 बजता तो यहां सुरज ढल जाता है और सुई जैसे ही 1.30 पर पहुंचता है तो यहां सुबह हो जाती है। हालांकि, यह सिलसिला सालों भर नहीं बल्कि ढाई महीने तक ही चलता है। इस अजूबा को देखने के लिए विश्वभर के पर्यटक यहां पहुंचते हैं और इस अद्भुत प्राकृतिक का मजा लेते हैं।

उत्‍तरी ध्रुव के करीब

इस चक्र के पीछे की मुख्य वजह यह है कि यह देश यूरोपीय महाद्वीप के उत्‍तर में है जो कि उत्‍तरी ध्रुव के बहुत ज्‍यादा करीब है। इसलिए यहां सबसे ज्यादा ठंड पड़ती है इसलिए यदि आपको भी इस नजारे का लुफ्त उठाना है तो यहां जरूर जाएं। यहां पर आप अपने परिवार, फ्रेंड्स, पार्टनर के साथ जा सकते हैं। जहां आपको अलग अहसास मिलेगा।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News