दुनिया की इन 5 जगहों पर रहने वाले लोग जीते हैं 100 से ज्यादा साल, जानें Blue Zone का राज

दुनिया में रहने वाले हर व्यक्ति की चाह लंबी उम्र की होती है। लेकिन कुछ इलाके ऐसे हैं जहां रहने वाले लोग बहुत लंबी उम्र जीते हैं। आज हम आपको ऐसे ही ब्लू जोन के बारे में जानकारी देते हैं।

Blue Zone: किसी भी व्यक्ति की उम्र कितनी होगी यह बता पाना तो मुश्किल होता है लेकिन अगर स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाए तो दीर्घायु हुआ जा सकता है। हाल ही में दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला ल्यूसिल रैंडन ने 118 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा है। उनके पहले जापान की 119 साल की महिला केन तनेका की बीते साल मृत्यु हुई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ जगह ऐसी है जहां रहने वाले लोग लगभग 100 सालों तक जीते हैं। इन जगहों को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है।

क्या है Blue Zone

ब्लू जोन कोई साइंटिफिक नहीं बल्कि कुछ खास भौगोलिक क्षेत्रों का नाम है। यह दुनिया के कुछ ऐसे इलाके हैं जहां निवास करने वाले लोग सामान्य लोगों के मुकाबले ज्यादा लंबी उम्र तक जीवित रहते हैं। इन लोगों में बीमारियों की दर कम पाई जाती है और अक्सर इनकी उम्र 100 साल से ज्यादा की होती है।

ब्लू जोन का उम्र से संबंध

90 के दशक में अमेरिकी लेखक डैन ब्यूटनर ने उन हिस्सों के बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश की जहां के लोग ज्यादा जीते हैं। उन्होंने पांच ऐसे इलाकों की खोज की जहां रहने वाली आबादी औसत आयु से ज्यादा जीती थी और उन्होंने नक्शे पर इन इलाकों के चारों और ब्लू मार्क लगा दिया तभी से यह ब्लू जोन कहलाते हैं। इस पर एक किताब भी लिखी गई है जिसमें लंबी जिंदगी के बारे में राज बताए गए हैं।

कैसी है ब्लू जोन की लाइफस्टाइल

ब्लू जोन में रहने वाले लोगों की लंबी उम्र होने के पीछे कुछ नियम भी है। सबसे अहम और पहला नियम है 80%, का मतलब यह है कि किसी भी उम्र का व्यक्ति हो वह 80% पेट भर जाने के बाद नहीं खाता है। शाम के समय में भी यह हल्का भोजन लेते हैं ताकि रात की नींद आरामदायक हो सके। यहां रहने वाले लोग चाहे कहीं भी हो दोपहर में आधे घंटे की नींद लेना नहीं भूलते हैं। घर हो दफ्तर हो या फिर कोई पार्क आपको लोग यहां पर सोए हुए मिल जाएंगे। पैदल चलना भी उनके रूटीन का एक अहम हिस्सा है। इसके अलावा हर व्यक्ति को स्विमिंग सिखाई जाती है ताकि वह प्रैक्टिस में बनी रहे। यहां रहने वाले लोगों का भोजन 95% पौधों पर आधारित होता है। यह लोग सब्जियां साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। ये लोग शराब का सेवन कम से कम करते हैं।

दुनिया के 5 ब्लू जोन

ग्रीस का इकारिया द्वीप (Ikaria Island) ब्लू जोन का हिस्सा है, यह हिस्सा समुद्र से घिरा हुआ है और मिडल एज मोर्टेलिट और सबसे कम डिमेंशिया के लिए पहचाना जाता है। यहां रहने वाले लोग मेडिटेरियन डाइट फॉलो करते हैं जिसमें हरी पत्तियां और ऑलिव के साथ बहुत कम हिस्से में मांस का उपयोग किया जाता है।

निकोया पेनिंसुला (Peninsula) भी ब्लू जोन का हिस्सा है जहां पर बींस और मक्का का सेवन किया जाता है। यहां रहने वाले लोग रोज 10 किलोमीटर तक पैदल चलते हैं और अध्यात्मिक ताकत बनाए रखने के लिए भी कुछ उपाय करते हैं।

जापान का ओकीनावा द्वीप (Okinawa Island) भी ब्लू जोन में शामिल है। इस आईलैंड पर दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की महिलाएं निवास करती हैं। यहां के लोग सोया, आलू, हल्दी और करेला जैसी चीजें सबसे ज्यादा खाते हैं।

इटली का ओग्लिआस्ट्रा (Ogliastra) भी ब्लू जोन है जहां पर सबसे ज्यादा उम्र के पुरुष निवास करते हैं। पहाड़ी इलाका होने की वजह से यहां के लोग मेहनत ज्यादा करते हैं और हल्दी खाने के साथ रेड वाइन का सेवन करते हैं।

पांचवा ब्लू जोन कैलिफोर्निया का लोमा लिंडा (Loma Linda) है जहां के लोग सामान्य अमेरिकी से 15 साल ज्यादा जीते हैं। यह लोग फल, सब्जियां, मोटा अनाज खाते हैं और शराब का सेवन कम से कम करते हैं।