घड़ी देने से खत्म होते हैं प्रेम संबंध, शुभ होती है बिल्ली की छींक, जानिये दुनियाभर की अजीब मान्यताएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मंगलवार को बाल क्यों नहीं काटने चाहिए या फिर चप्पल उल्टी रख दो तो ओले नहीं गिरेंगे..अगर आप इसके पीछे के तर्क ढूंढते हैं तो यकीनन इस बात से भी परेशान होंगे कि हमारे देश में ये अजीब मान्यताएं क्यों हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि अंधविश्वास, टोटके या फिर ये मान्यताएं दुनियाभर में फैली हुई है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताएंगे।

Government Jobs : रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू, यहां जानें पूरी डिटेल

  • कांटा छुरी सिर्फ खाने के काम ही नहीं आता है, रूस में इसके कुछ और भी अर्थ निकाले जाते हैं। अगर कांटा जमीन पर गिर जाए तो यहां मानते हैं कि महिला मेहमान आएगी और अगर छुरी गिरती है तो पुरुष मेहमान के आने का संकेत माना जाता है।
  • रूस में ये भी माना जाता है कि लड़की को घड़ी देना शुभ नहीं होता। मान्यता है कि इससे लड़की के प्रेम संबंधों की उम्र खत्म हो जाती है।
  • बांग्लादेश में ये माना जाता है कि परीक्षा देने जा रहे हैं तो उससे पहले उबला अंडा नहीं खाना चाहिए। ये मानते हैं कि ऐसा करने पर परीक्षा में अंक के रूप में भी अंडा ही मिलेगा।
  • अगर आपको कॉफी पसंद हैं और आप ब्राज़ील में हैं तो इस मान्यता के बारे में जानकारी होनी चाहिए। यहां माना जाता है कि यदि आप कॉफी पीते हैं तो उस कप मे कॉफी से पहले चीनी डाली जानी चाहिए। इससे व्यक्ति अमीर हो जाता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए दुनियाभर में जाने कितने अजीब टोटके हैं। अमेरिका के कई इलाकों में मान्यता है कि गर्भवती महिला की जेब में आलू रख देने से उसका का स्वास्थ्य दुरूस्त रहता है।
  • वेनेजुएला का नाम आपने मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में सबसे ज्यादा सुना होगा। यहां की लड़कियों की खूबसूरती की सारी दुनिया कायल है। इस देश में लड़कियों को लेकर ये मान्यता है कि उनके पैर पर झाडू लगना बहुत अशुभ होता है। माना जाता है कि यदि लड़की के पैर पर झाडू लग जाए तो उसकी कभी शादी नहीं होगी।
  • हमारे यहां छींकना शुभ नहीं माना जाता। अगर कहीं जा रहे हों या अच्छा काम शुरू कर रहे हों और कोई छींक दे तो ये शुभ शगुन नहीं मानते। लेकिन इटली में यदि बिल्ली की छींक सुन ली जाए तो उसे शुभ माना जाता है।
  • हम अक्सर ही अपने घरों में का करते हुए गुनगुनाते हैं। लेकिन थाईलैंड में मान्यता है कि रसोईघर में गाने से आपको अपने से बहुत बड़ी उम्र का जीवनसाथी मिलता है।
  • अगर एक नाम के दो लोग हैं तो तुर्की में ये बड़े काम की बात है। यहां मान्यता है कि एक जैसे नाम वाले दो लोगों के बीच खड़े हो जाने पर आपकी इच्छा पूरी हो जाती है।