Teddy Day की शुरुआत से जुड़ी है दिलचस्प कहानी, जानें क्या कहता है टेडी बियर का रंग

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन यानी की 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी एक दूसरे को टेडी देकर अपना प्रेम व्यक्त करते हैं।

Diksha Bhanupriy
Updated on -
Teddy Day

Teddy Day: हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इसके पहले 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। रोज डे, प्रपोज डे और चॉकलेट डे के बाद 10 फरवरी को टेडी डे मनाया जाता है। यह पूरा सप्ताह प्रेमी जोड़ों के लिए काफी खास होता है। अलग-अलग दिन पर अलग-अलग तरीके से पार्टनर्स एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार करते हैं।

10 फरवरी के दिन टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है। टेडी डे इसे जाहिर है किस दिन पार्टनर को टेडी बेयर गिफ्ट उसके साथ अच्छा समय बिताया जाता है। लेकिन आज हम आपको इस दिन के इतिहास और इसके वैलेंटाइन से जुड़ने की कहानी के बारे में बताते हैं।

Teddy Day की कहानी

टेडी डे मनाया जाने के पीछे साल 1902 की एक दिलचस्प कहानी है। इस साल 14 नवंबर को पूर्व संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति का शिकार पर जाने का दिन था। राष्ट्रपति के शिकार पर जाने के कार्यक्रम को देखते हुए उनके सहायक ने एक भालू को पेड़ से बांध दिया ताकि उसका शिकार किया जा सके। जब राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट वहां पहुंचे तो उन्होंने पेड़ से बंधे हुए भालू को देखकर शिकार करने से इनकार कर दिया और इसे नियमों के खिलाफ बताया। राष्ट्रपति ने उसे भालू को मारने से इनकार कर दिया और एक आर्टिस्ट को बुलवाकर उसका कार्टून तैयार करवाया।

खिलौना बना प्रेम का प्रतीक

राष्ट्रपति द्वारा बनवाया गया यह कार्टून वाशिंगटन के एक अखबार में प्रकाशित किया गया था। जब एक रूसी यहूदी मॉरिस मिकटोम ने इसे देखा तो उसे बहुत अच्छा लगा। उसके कपड़े से इस भालू जैसा एक खिलौना तैयार किया। इस खिलौने के उसने अपनी दुकान में रखा और उसके नीचे टेडी बियर लिखा। दरअसल राष्ट्रपति रूजवेल्ट का उपनाम टेडी था। इसी के आधार पर खिलौने बनाने वाले ने इस खिलौने को यह नाम दिया था। इसके बाद उसने सामान खिलौना बनाकर राष्ट्रपति को भी भेजा। ये खिलौना रूजवेल्ट को बहुत पसंद आया और उन्होंने इसे बनाने और टेडी बियर नाम देने की अनुमति दे दी। जब यह खिलौना मार्केट में आया तो लोगों ने इसे बहुत पसंद किया। एक भालू की जान बचाए जाने के बाद इस खिलौने को बनाया गया था इसलिए टेडी प्यार की निशानी बन गया। इसके बाद 10 फरवरी को टेडी डे के रूप में मनाया जाने लगा।

क्या कहता है टेडी का रंग

10 फरवरी को टेडी डे के दिन पार्टनर एक दूसरे को टेडी बियर देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजी का अलग-अलग रंग अलग-अलग बातें कहता है। चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

लाल रंग

अगर आपको लाल रंग का दिल पड़ा हुआ टेडी बेयर मिला है इसका यह मतलब है कि आपका पार्टनर आपको आई लव यू बोल रहा है और अपने प्यार का इजहार कर रहा है।

गुलाबी टेडी

किसी ने आपको गुलाबी रंग का टेडी दिया है इसका मतलब है कि वह आपके प्रति आकर्षित हो रहा है। वह आपके प्यार में पड़ रहा है और रिश्ते को मौका देना चाहता है।

पीला टेडी

पीले रंग के टेडी का अर्थ है कि प्रेमी को आपकी याद आ रही है। वो आपके साथ समय बिताना चाहता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News