इस जूस को पीने से पहले आप जान लीजिये इसके नुकसान और फायदे

इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जो आपको जरूर जान लेने चाहिए।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। एलोवेरा (aloe vera) एक औषधि पौधा है यह सेहत और सुंदरता दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है और यह सेहत को बड़े-बड़े फायदे पहुंचाने में भी आगे रहता है। आपको अगर स्किन प्रॉब्लम्स हैं या फिर सुबह उठकर पेट साफ नहीं होता, तो आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। एलोवेरा जूस को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं इसके कई नुकसान भी हो सकते हैं। जी दरअसल ज्यादातर लोग सेहतमंद रहने के लिए इसका सेवन जूस के रूप में करते हैं, लेकिन इसे अधिक मात्रा में पीने से शरीर को ये नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जो आपको जरूर जान लेने चाहिए।

यह भी पढ़े…आप भी हैं Tax Payer तो इन तरीकों से पा सकते हैं TAX में छूट

इस एलोवेरा जूस पीने के फायदे :-

>> अगर शरीर में किसी भी जगह आग से जल या झुलस गया है तो आप एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं, इससे जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है।

>> यह जूस पाचन के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है. साथ ही पेट संबंधी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

>> यह जूस शरीर की सूजन को कम करने में मददगार है इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

>> एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई, विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं।

>> एलोवेरा के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने और मुंहासे की जलन को भी कम करने में मददगार हो सकता है।

>> एलोवेरा का आंवला और जामुन के साथ सेवन करने से बालों को मजबूती बनाने के अलावा आंखों को भी हेल्दी रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े…MP: पश्चिमी विक्षोभ का असर, 23 जिलों में बूंदाबांदी के आसार, इन जिलों में लू का अलर्ट, जानें अपडेट

एलोवेरा जूस पीने के नुकसान

* अगर आप वजन घटाने के लिए एलोवेरा जूस का हद से ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो इसका नकारात्मक असर स्किन पर दिख सकता है। जी दरअसल एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये स्किन एलर्जी का कारण बन सकती है।

* अगर एलोवेरा जूस को जरूरत से ज्यादा पी लिया जाए तो इससे आईबीएस की प्रॉब्लम हो सकती है। जी हाँ और जिन लोगों को आईबीएस की दिक्कत हो उन्हें पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।

* गलत खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों को पेट संबंधित समस्याएं रहती हैं। हालाँकि इसी को देखते हुए सेहतमंद रहने के लिए लोग एलोवेरा जूस को पीना शुरू कर देते हैं। हालाँकि इसका ज्यादा सेवन पेट में गैस बना सकता है।

* अगर किसी व्यक्ति को दिल से जुड़ी कोई समस्या हो, तो उसे एलोवेरा जूस बहुत कम मात्रा में पीना चाहिए। जी दरअसल जूस को अधिक पीने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ने लगती है और ये हार्ट रेट को प्रभावित करता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि एलोवेरा जूस का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, उसके बाद ही उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।