टाइप राइटर की टक टक से बनाई खूबसूरत पेंटिंग्स, देखने वाले भी रह गए दंग

जिससे वो तस्वीरों का खूबसूरत संसार रचते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। रंगीन कूची के साथ कैनवस पर उतरा रंगों का संसार सभी को रास आता है। हर रंग पेंटिंग (paintings) में नई जान फूंकता है। ब्रश, रंग, पेंसिल के साथ एक खूबसूरत पेंटिंग बनाते तो कई लोग आपको मिल जाएंगे। पर, क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति की कल्पना कर सकते हैं जो बिना पेंसिल, ब्रश और रंगों के खूबसूरत तस्वीर उकेर दे। एसी गुरुमूर्ति पिछले पांच दशक से ऐसा करते चले आ रहे हैं। वो किसी भी तरह का स्केच बनाने में माहिर हैं लेकिन इस काम के लिए उन्हें किसी पेंसिल, पेन या रंग की दरकार नहीं है। उनके पास होना चाहिए सिर्फ एक टाइपराइटर (typewriter)। जी हां- सही पढ़ा है आपने एक टाइपराइटर। जिससे वो तस्वीरों का खूबसूरत संसार रचते हैं।

यह भी पढ़े…कार्यपालन यंत्री को क्लर्क के साथ 35,000 रुपये की रिश्वत लेते लोकायुक्त ने पकड़ा

टाइपराइट से पेंटिंग
दक्षिण भारत में रहने वाले एसी गुरुमूर्ति (AC Gurumurthy) के घर के आसपास से गुजरें और लगातार टक टक की आवाज सुनाई दे तो समझ जाइए कि कोई नया शाहकार तैयार होने वाला है। पुराने जमाने के अपने हरे रंग के टाइपराइटर के साथ दिन के कई घंटे बिताते हैं एसी गुरुमूर्ति। इस टाइपराइटर के चंद बटन उनके पसंदीदा है। जिसमें से एक है लेटर एक्स और कुछ सिंबल। इन्हीं बटनों की मदद से वो स्कैच तैयार करते हैं। अब तक वो बराक ओबामा, स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, भगवान बुद्ध, देवी मां और साउथ के सितारों के अनगिनत स्कैच तैयार कर चुके हैं। इसके अलावा टूरिस्ट स्पॉट को कागज पर उतारना भी उन्हें बेहद पसंद है।

यह भी पढ़े…टी.वी : द कपिल शर्मा शो छोड़ेंगी अर्चना पूरन सिंह!, एक नए शो का किया ऐलान

ऐसे लाते हैं वैरिएशन
एसी गुरुमूर्ति का एक नियम है टाइपराइटर से कोई भी स्कैच बनाने के लिए वो सिर्फ इंडियन इंक का ही उपयोग करते हैं। पेशे से बैंक एम्पलॉई रहे एसी गुरुमूर्ति टाइपराइटर की कीज पर अलग अलग प्रेशर डालकर स्कैच में शेडिंग करते हैं। ताकि स्कैच के भाव पूरी तरह नजर आएं।

यह भी पढ़े…आठ साल के सबसे ऊंचा स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई, जानें

ये होगी पहली रंगीन कलाकृति
जाहिर सी बात है जब एसी गुरुमूर्ति टाइपराइटर से स्कैच बनाएंगे तो वो काले रंग से ही बने होंगे। हालांकि इस रंग की खूबसूरती की बात ही कुछ और है। अब एसी गुरुमूर्ति रंगीन स्कैच तैयार करना चाहते हैं। उनकी ख्वाहिश है कि वो पहला रंगीन स्कैच पीएम नरेंद्र मोदी का बनाएं। इसके लिए जरूरी तैयारी होते ही वो इस स्कैच पर काम शुरू कर देंगे।