क्यों छुए जाते हैं बड़ों के पैर, सेहत से लेकर जीवन तक होते हैं ये गजब फायदे, जानें

Avatar
Published on -
Benefits Of Touching Feet

Benefits Of Touching Feet : भारतीय संस्कृति में कई सारे रीति रिवाज मौजूद हैं, जिनका हर इंसान को जीवन भर पालन करना अनिवार्य होता है। सभी रीति-रिवाज का अलग-अलग महत्व माना जाता है। इन्हीं में से एक रिवाज परिवार के और मेहमानों के पैर पड़ने का होता है। हिंदू धर्म में इसका काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। आपने भी अक्सर बड़ों के पैर छुए होंगे। लेकिन आजतक आपको इसके पीछे का कारण नहीं पता होगा या इससे क्या फायदे होते हैं उसके बारे में भी आप शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको पैर छूने से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं बड़ों के पैर छूने से क्या लाभ होते हैं –

क्यों छुए जाते हैं बड़ों के पैर

हिंदू धर्म में बड़ों के पैर छूने का सबसे ज्यादा महत्व माना जाता है। कई सालों से परंपरा चली आ रही है। ऐसा करने से दूसरों के प्रति सम्मान बढ़ता है और इससे कई सारे लाभ भी होते हैं। हिंदू धर्म में इसे चरण स्पर्श भी कहा जाता है।

मिलती है सकारात्मक ऊर्जा

बड़ों के पैर अगर रोजाना छुए जाएं तो इससे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। साथ ही नकारात्मकता भी दूर रहती है। इतना ही नहीं बड़ों के पैर छूने से उनका जो आशीर्वाद मिलता है वो जीवन की कई समस्याओं को ख़त्म करने के लिए फायदेमंद होता है। पैर छूना जीवन के लिए लाभकारी साबित होता है। हिंदू धर्म में बड़ों के पैर छूने को सदाचार का प्रतीक माना जाता है। इसकी वजह से कुंडली में मौजूद बुरे ग्रह का प्रभाव दूर होता है।

शारीरिक व्यायाम

बड़ों के पैर छूने से शरीर का व्यायाम हो जाता है और शरीर स्वस्थ, मस्त और तंदुरुस्त रहता है। कई रोग भी इसकी वजह से दूर होते हैं। पीठ और कमर दर्द भी इसकी वजह से ठीक हो जाता है और इसकी कभी समस्या देखने को नहीं मिलती है।

अहंकार का होता है नाश

बड़ों के पैर छूने की वजह से व्यक्ति में अहंकार का नाश होता है और बड़ों के प्रति सम्मान बढ़ता है। वहीं बड़े बूढ़े भी इसकी वजह से खुश रहते हैं। सदियों से चली आ रही है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News