Amazing Places In The World: ऐसी विचित्र जगह जहां 70 दिनों तक चमकता है सूरज, जानिए उन 5 देशों के नाम

Amazing Places In The World : जैसा कि हम सभी जानते हैं पूरी दुनिया में 12 घंटे का दिन और 12 घंटे की रात होती है लेकिन कई सारे देश और शहर ऐसे भी हैं जहां सूरज कई दिनों तक चमकता रहता है जो कि अपने आप में एक रहस्य है। इसपर अमल करने के लिए यहां पर्यटकों की काफी भीड़ लगी रहती है। दरअसल, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसी जगहों पर 70 दिनों तक सूरज चमकता रहता है, जिसके कारण वहां दिन ही रहती है। तो चलिए आज के इस खास आर्टिकल में हम आपको उन जगहों के बारे में जहां के बारे में सुन कर आपको खुद पर यकीन नहीं होगा। आइए डालते हैं एक नजर इसपर…

वो देश जहां होते है अनोखे दिन

  1. फिनलैंड को हजारों झीलों की धरती के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल, यहां गर्मी के दिनों में करीब 73 दिन तक सूरज के दर्शन होते हैं जिसके कारण यहां दिन बनी रहती है। वहीं, सर्दियों में सूरज आसमान से ऐसे लापता होता है जैसे कभी दिन नहीं होगा यानी रात में यहां सूरज की रोशनी कई दिनों तक नहीं नजर आती है। यहां के लोग गर्मी के दिनों में बहुत ही कम सो पाते हैं। यहां की वादी के हिसाब से इनकी दिनचर्या अलग होती है।
  2. अलास्का की बात करें तो यहां मई के अंत से जुलाई के अंत तक सूरज आसमान में चमकता रहता है जबकि यहां इसके बाद करीब एक महीने तक रात रहती है। इस जगह को पोलर नाइट के नाम से भी जाना जाता है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ा रहस्य है। यहां के लोग गर्मी के दिनों में बहुत ही कम सो पाते हैं। यहां की वादी के हिसाब से इनकी दिनचर्या अलग होती है।
  3. नार्वे को मिडनाइट सन भी कहा जाता है। यहां करीब 76 दिनों तक सूरज नजर आता है। बता दें 10 अप्रैल से लेकर 23 अगस्त तक यहां दिन होता है। इस दौरान यहां रात नहीं होती है जिसके कारण यहां के लोग उतने दिनों तक बहुत कम ही सो पाते हैं। यहां के हिसाब से लोगों की दिनचर्या अलग होती है।
  4. कनाडा के बारे में हर किसी को पता है। यहां पर नुनावुत नाम का एक शहर है जहां करीब 2 महीने तक लगातार सूरज आसमान में चमकता रहता है लेकिन यहां जब सर्दियां आती हैं तो सिर्फ रात ही रहती है। जिसके कारण यहां के लोगों का रंग- रूप, रहन- सहन, पहनावा- ओड़ावा सब कुछ अलग होता है। जिसके कारण यहां के लोग उतने दिनों तक बहुत कम ही सो पाते हैं। यहां के हिसाब से लोगों की दिनचर्या अलग होती है।
  5. स्वीडन यूरोपीय महाद्वीप में उत्तर में स्केंडिनेविया प्रायद्वीप में स्थित एक देश है। मई से अगस्त तक स्वीडन में सूरज नहीं डूबता। यहां करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता है और यदि सूर्य अस्त होता भी है तो आधी रात के बाद और फिर कुछ ही देर बाद वापिस से निकल आता है।

घुमने के शौकीन लोगों को अगल-अलग मौसम में घूमना पसंद होता है जो अक्सप ट्रैवलिंग करते रहते हैं। उन्हें नई- नई जगहों का सैर करना काफी पसंद होता है। किसी को पहाड़ों की वादियों में घूमना अच्छा लगता है, तो किसी को धार्मिक स्थलों का भ्रमण करना, किसी को समुद्र का किनारा भाता है, तो किसी को रेगिस्तान की तपती गर्मी का लुफ्त उठाना अच्छा लगता है। बता दें कि टूरिस्म अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है क्योंकि दुनिया के कई रहस्यमयी जगहों पर कोने- कोने से लोग वहां की खुबसुरती का दिदार करने आते हैं।