आंवला के बीज के फायदे आपको कर देंगे हैरान, पोष्ट तत्वों से होता है भरपूर, ऐसे करें उपयोग, मजबूत होंगे बाल, हेल्दी होगी त्वचा

Amla Seeds Benefits

Amla Seeds Benefits: आंवला सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन बेहद कम लोगों को इसके बीज के गुणों की जानकारी होती है। आंवला के बीज अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें आयरन, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटेशियम और फ़ाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। फायदे से अनजान लोगों इन बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन आप इसका सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। इसे कहते शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है। कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। आइए एक नजर आंवला के बीज के फायदे पर डालें-

बालों के लिए वरदान

बालों के लिए आंवला के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके पाउडर का सेवन करने से बाल मजबूत होते हैं। हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद

आंवला के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन बालों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। आप नारियल तेल के साथ इन बीजों के पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से खाज, खुजली और दाद से छुटकारा मिलता है। त्वचा खूबसूरत और हेल्दी होती है। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं।

बूस्ट होगी इम्यूनिटी

आंवला की तरह इसके बीज भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम और पेट के इन्फेक्शन से छुटकारा मिलता है।

आँखों के लिए लाभकारी

आँखों के लिए भी आंवला के बीज फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन करने से आँखों की रोशनी बढ़ती है, जलन-खुजली से राहत मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद

आंवला के बीज फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है। इसका सेवन करने से कब्ज और कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह भूख को कंट्रोल करता है। साथ ही मेटाबोलिज़्म में भी सुधार करता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें। )


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News