पौधों पर छाया चींटियों का झुंड? इन 3 घरेलू स्प्रे से पाएं तुरंत राहत

जैसे ही मौसम बदलता हैं, वैसे ही पौधों में कई प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं, इन्ही समस्याओं में से एक हैं पौधों में चीटियों का लगना। कई लोग इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन यह समस्या नजरअंदाज करने लायक नहीं है।

Plant Care

Plant Care: सर्दियों की शुरुआत हो रही है, हल्की-हल्की ठंड भी महसूस होने लगी है। जैसे-जैसे मौसम बदलता है। वैसे-वैसे पौधों की देखभाल करने का तरीका भी बदल जाता है। साथ ही साथ पौधों की समस्याएं भी शुरू हो जाती है। सर्दियों की शुरुआत के साथ बगीचे में चीटियों का हमला आम बात होती है। यह न सिर्फ पौधों की बढ़त को रोकती हैं, बल्कि उनकी सेहत पर भी बुरा असर डालती है।

कई लोग इस समस्या को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन यह समस्या नजरअंदाज करने लायक नहीं है। क्योंकि चीटियां धीरे-धीरे पौधों को खराब कर देती है। वहीं कई लोग इस समस्याओं को दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट या पेस्टिसाइड्स का सहारा लेते हैं, जो पौधों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए क्यों ना बिना किसी खर्च के घर पर ही आसान घरेलू उपाय अपनाकर पौधों से चीटियों को दूर करें और अपने पौधों को स्वस्थ और हरा भरा बनाएं।

लहसुन का घोल (Garlic Spray)

लहसुन के छिलके और कली का उपयोग चीटियों को बगीचे से दूर भगाने के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता है। आमतौर पर हम लहसुन को छीलकर उसके छिलके को फेंक देते हैं। लेकिन यह छोड़कर आपके बगीचे की रक्षा में मददगार हो सकते हैं। लहसुन की तेज गंध चीटियों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है, जिससे वह दूर भाग जाती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन के छिलके और कलियों का घोल बनाकर पौधों के आसपास छिड़क सकते हैं, जो एक प्राकृतिक और असरदार तरीका है। बिना किसी केमिकल का उपयोग किए बगीचे को सुरक्षित रख सकते हैं।

हरी मिर्च का स्प्रे (Green Chili Spray)

चीटियों को बगीचे से भगाने के लिए हरी मिर्च का स्प्रे एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है। इसके लिए आप कुछ सुखी या हरी मिर्च को पीसकर पानी में उबाल लें। इस मिर्च वाले पानी को ठंडा होने के बाद छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस घोल को उन जगहों पर छिड़कें, जहां चीटियों का आना-जाना अधिक होता है। मिर्च की तीखी गंध चीटियों को दूर भगाने में मदद करती है। यह तरीका बिल्कुल प्राकृतिक है, इससे पौधों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचता है।

कॉफी का पानी (Coffee Water)

बगीचे से चीटियों को दूर भगाने के लिए कॉफी का इस्तेमाल एक आसान और कारगर तरीका है। काफी में मौजूद कैफीन चीटियों को भगाने में मदद करता है। उसके लिए आपको कॉफी के घोल को गर्म करके उबालना है और फिर इसे उन जगहों पर डालना है। जहां चीटियों का अधिक आना-जाना लगा रहता है। कॉफी की तेज गंध मौजूद की चीटियों को दूर रखती है, जिससे पौधे स्वस्थ और हरे भरे रहते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News