रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, निखर जाएगी रंगत

Skin Care: त्वचा हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है और इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। रात में सोने से पहले कुछ कच्ची चीजों को चेहरे पर लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और सुबह उठने पर चेहरे पर निखार आता है।

skin care

Skin Care: जैसे-जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे त्वचा संबंधित समस्याएं भी होने लगती है। इस भागदौड़ वाली जिंदगी में लोगों के पास ज्यादा समय नहीं होता है कि वह अपनी त्वचा का खास ध्यान रख सकें। त्वचा का खराब होना आजकल बेहद आम समस्या है। इसके कई कारण हो सकते हैं जिनमें प्रदूषण, बिगड़ी लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड, केमिकल वाले प्रोडक्ट आदि शामिल है। त्वचा का ख्याल रखने के लिए और नेचुरल ग्लो पाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बल्कि अपने स्किन केयर रूटीन को थोड़ा बदलने की जरूरत है। रात को रोजाना सोने से पहले अपने चेहरे पर कुछ चीजों को लगाने से सुबह त्वचा खिली-खिली और रंगत निखरी हुई नजर आती है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि क्या-क्या चीज रात को सोने से पहले चेहरे पर लगानी चाहिए।

निखार पाने के लिए चेहरे पर क्या कच्ची चीज लगानी चाहिए

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं। एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, जलन कम होती है और त्वचा मुलायम बनती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल लगाने से चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं। एलोवेरा जेल त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से नमी बनी रहती है।

कच्चा दूध

कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। कच्चा दूध लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, और त्वचा मुलायम बनती है। कच्चा दूध लगाने से चेहरा पूरे दिन खिला-खिला रहता है। इसे लगाने से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है। रात को सोने से पहले एक कॉटन बॉल को कच्चे दूध में भिगोएं। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से पूरे चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। ऐसा करने से डेड स्किन की समस्या दूर होती है। साथ ही साथ पिंपल्स, दाग-धब्बे और झुर्रियां कम होती हैं।

 हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं। हल्दी लगाने से त्वचा को निखार मिलता है, दाग-धब्बे कम होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है। हल्दी लगाने से त्वचा पर पिंपल्स और मुंहासे कम होते हैं। हल्दी को आप बेसन, चावल के आटा आदि चीजों में मिलाकर लगा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News