Marigold plant Hacks: मुरझा रहे हैं गेंदे के पौधे? घबराएं नहीं, अपनाएं ये टिप्स और पाएं लाजवाब नतीजे

Marigold plant Hacks: गेंदे के पौधे अपने चमकीले पीले रंगों और सुखद सुगंध के लिए जाने जाते हैं। लेकिन कई बार, कुछ गलतियों के कारण, ये पौधे खराब हो सकते हैं। यदि आपके गेंदे के पौधे खराब हो रहे हैं, तो चिंता न करें! यहां 3 हैक्स दिए गए हैं जो उन्हें फिर से जीवंत करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

marigold

Marigold plant Hacks: गेंदे के फूल आसानी से सब जगह उग जाते हैं। इन्हें उगाने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। इन फूलों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है, अक्सर पूजा पाठ में गेंदे के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। यह फूल सिर्फ पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी फायदेमंद होते हैं। यह पौधा आसानी से उग जाता है लेकिन उसकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह जल्द ही मुरझाने भी लगता है।

लोग अपने बगीचे में गेंदे के पौधे जरूर लगते हैं। यह पौधा बगीचे की खूबसूरती बढ़ता है। इसके पीले पीले फूल बहुत ही सुंदर और आकर्षित लगते हैं। लेकिन कई बार गेंदे के पौधे अचानक से मुरझाने लगते हैं। ऐसे में पौधे की सही तरह से देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। कई बार जाने अनजाने में हम ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिस वजह से पौधों को नुकसान पहुंचता है। इसी के चलते आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे की गेंदे के पौधों की देखभाल कैसे करनी चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

कैसे लगाएं गेंदे का पौधा

आप बीजों को बगीचे की दुकान से खरीद सकते हैं या पिछले साल के फूलों से बीज इकट्ठा कर सकते हैं। गेंदे के पौधों को अच्छी तरह से सुखी हुई और उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है। पौधों को बढ़ाने में मदद करने के लिए खाद का उपयोग कर सकते हैं। आप गंदे के पौधे को गमले या क्यारी में लगा सकते हैं।

1. कीटों से बचाव

गेंदे के पौधे अक्सर कीटों से प्रभावित होते हैं, जैसे कि एफिड्स, थ्रिप्स और व्हाइटफ्लाइज़। यदि आप अपने पौधों पर इन कीटों को देखते हैं, तो तुरंत ये उपाय करें। आप नीम के तेल या किसी जैविक कीटनाशक का उपयोग करके इन कीटों को नियंत्रित कर सकते हैं।

2. मिट्टी का परीक्षण

गेंदे के पौधों को अच्छी तरह से सूखा हुआ और उपजाऊ मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि मिट्टी बहुत गीली या बहुत सूखी है, तो यह पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है। अपनी मिट्टी का परीक्षण करें और यदि आवश्यक हो तो इसमें खाद या रेत मिलाएं।

3. नियमित रूप से पानी दें

गेंदे के पौधों को नियमित रूप से पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें ज़्यादा पानी न दें। मिट्टी को नम रखें, लेकिन गीली नहीं। यदि आप बहुत अधिक पानी देते हैं, तो यह जड़ सड़ने का कारण बन सकता है।

4. साबुन के पानी का उपाय

पौधों को खराब होने से बचने के लिए साबुन के पानी का उपाय भी बहुत लाभकारी होता है। जब कभी भी गेंदे का पौधा सूख जाता है या मुरझाने लगता है तब उसमें साबुन के पानी का स्प्रे करना चाहिए। ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ भी बढ़ती है और पौधे में लगने वाले कीड़े भी खत्म हो जाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1. अपने गेंदे के पौधों को पर्याप्त धूप दें।
2. मुरझाए हुए फूलों को नियमित रूप से हटा दें।
3. पौधों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें उर्वरक दें।
4. इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने गेंदे के पौधों को खराब होने से बचा सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं।
5. गेंदे के बीजों को बोने का सबसे अच्छा समय वसंत या पतझड़ में होता है।
6. यदि आप गेंदे के पौधे को गमले में लगा रहे हैं, तो गमले में जल निकासी छेद होना चाहिए।
7. यदि आप गेंदे के पौधे को क्यारी में लगा रहे हैं, तो क्यारी को अच्छी तरह से तैयार करें।
8. गेंदे के पौधों को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन उन्हें ज़्यादा पानी न दें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News