कहीं आप भी तो नहीं हो रहे अवसादग्रस्त व्यक्तित्व का शिकार, इन आदतों से पता लगाएं पर्सनैलिटी

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति अलग-अलग स्वभाव और व्यक्तित्व का होता है। उसकी आदतों के जरिए वह किस तरह के व्यक्तित्व का व्यक्ति है ये आसानी से पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों से रूबरू करवाते हैं, जो हमेशा डिप्रेशन में रहने वाले लोगों में देखी जाती है। इन आदतों के जरिए आप इस पर्सनैलिटी के लोगों के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं।

खराब मूड

हम में से अधिकतर लोग कभी ना कभी किसी न किसी बात को लेकर निराशाजनक महसूस करते हैं। लेकिन डिप्रेस्ड पर्सनैलिटी के लोग जब इस भावना से निकल नहीं पाते तो उन्हें अवसाद का एहसास होने लगता है।

पसंदीदा चीजों से चिढ़

हर व्यक्ति की अपनी पसंद होती है और वह उसी के मुताबिक काम करना पसंद करता है। लेकिन जब डिप्रेशन की स्थिति बनती है तो व्यक्ति को अपनी पसंदीदा चीजों से भी चिढ़ आने लगती है और वह उन्हें करना बंद कर देता है।

अपराधबोध

डिप्रेशन में रहने वाले लोग बीते समय में हुई बातों को हमेशा याद करते रहते हैं और ग्लानि महसूस करते हैं। यहां तक की यह अच्छी तरह जानते हैं कि यह अवसाद में हैं और उस वजह से भी इन्हें बुरा महसूस होता है।

ऊर्जा की कमी

जब भी डिप्रेशन की बात आती है तो अधिकतर लोग भावनात्मक लक्षणों के बारे में सोचते हैं। हालांकि, इसका असर शारीरिक तौर पर भी दिखाई देता है जिसमें थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होना भी एक कारण है।

ध्यान केंद्रित ना होना

अवसाद से ग्रस्त लोग किसी भी चीज पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं। इन्हें अधिकतर ऐसा महसूस होता है कि आस-पास कुछ अजीब सा हो रहा है जो असल में इनका भ्रम होता है। इन्हें यह चिंता भी सताने लगती है कि यह अपने सोचने की क्षमता को धीरे धीरे खो रहे हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News