क्या आप भी शौकीन है काॅफी पीने के तो जरूर पढ़ें ये खबर

चाय और काॅफी आज के समय में लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। कुछ लोग चाय पीना पसन्द करते हैं तो कुछ लोगों को सिर्फ काॅफी पसन्द होती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। चाय और काॅफी आज के समय में लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन गया है। कुछ लोग चाय पीना पसन्द करते हैं तो कुछ लोगों को सिर्फ काॅफी पसन्द होती है। वहीं कुछ लोगों को काॅफी के अलावा कुछ भी पीना पसन्द नहीं होता। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, कैफीन का पाउडर या लिक्विड रूप शरीर के लिए ठीक नहीं माना गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 1 चम्मच कैफीन पाउडर लगभग 28 कप काॅफी के बराबर होता है और इसकी इतनी अधिक मात्रा किसी भी व्यक्ति की हेल्थ के लिए बेहद ही हानिकारक है। बड़े लोग इतनी अधिक मात्रा में कैफीन को सहन भी कर सकते हैं लेकिन बच्चों के लिए इसके सेवल की सलाह नहीं दी जाती है।

यह भी पढ़ें – Sagar News: वर्ग-3 पेपर के स्क्रीनशॉट वायरल होने का मामलाः NSUI ने किया कॉलेज का किया घेराव

कौन कर सकता है कैफीन का उपयोग
जो महिलाएं प्रग्नेंट हैं या फिर जो आने वाले बच्चे के बारे में सोच रही हैं। या फिर जो अपने बच्चों को फीडिंग करा रही हैं ऐसी महिलाओं को दिन भर में कम से कम 200 मिलीग्राम से कम कैफीन का उपयोग करना चाहिए। वहीं दूसरी ओर अगर युवाओं की बात करें तो कैफीन इनके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। बतादें कि कैफीन उन लोगों के लिए और अधिक मुसीबत खड़ी कर सकता है जो कैफीन प्रभाव को कम करने के लिए पहले से ही कई तरह की दवाओं का सेवन कर रहे हैं। अगर आप रोजाना 4 कप से अधिक काॅफी पी रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें – टाटा की नई इलेक्ट्रिक कार उड़ा देगी बाकी कार कंपनियों के होश, आइए देखें इसके खास फीचर्स

कैफीन की अधिक मात्रा से होगी समस्या
अगर आप भी कैफिन का अधिक सेवन करते हैं या फिर कैफिनयुक्त काॅफी का अधिक मात्रा में पीना पसन्द करते हैं तो इससे आपको सिरदर्द, अनिद्रा, घबराहट, चिड़चिड़ापन, बार-बार पेशाब को रोक पाने में दिक्कत, दिल की धड़कन तेज होना इतना ही नहीं हाथ-पैर कांपने जैसी समस्या आपके गले पड़ सकती है। बतादें कि हर इंसान में कैफीन की संवेदनशीलता अलग-अलग होती है, इसकी थोड़ी सी भी मात्रा अनिद्रा और बेचैनी का शिकार बना सकती है।

यह भी पढ़ें – सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर इस बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास

ऐसे कम करें काफी पीने की आदत
अगर आप काॅफी पीने की आदत को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसे धीरे-धीरे कम करें। अगर आप हर दिन 4 से 5 कम काॅफी पीते हैं तो पहले काॅफी की मात्रा कम करें उसके बाद कम की संख्या कम करें। आप दिन में 2 कप काॅफी पीने की आदत डालें और उसके बाद धीरे-धीरे इसकी संख्या कम करके कम से कम 1 कप काॅफी करें।

नोटः- कैफीन के सेवन के लिए आप चिकित्सक से सलाह लें