Drive Away Laziness : गर्मी के दिनों में क्या आप भी नींद से परेशान है तो ये 5 काम आपकी नींद को कर देंगे छूमंतर

काम करने के दौरान ही पलके झपकने लगती हैं। या फिर बैठे-बैठे दिन में ही नींद की झपकी लगने लगती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है तो यहाँ जानें इसका कारण

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Drive Away Laziness मौसम गर्मी का ऐसे में गर्मी के साथ ही मानव शरीर में कई सारी समस्याएं देखने को मिलती हैं। अधिकतर लोग दिन में अधिक नींद से परेशान रहते हैं। बस यही वजह है कि इस मौसम को सुस्ती भरा मौसम भी कहा जाता है। काम करने के दौरान ही पलके झपकने लगती हैं। या फिर बैठे-बैठे दिन में ही नींद की झपकी लगने लगती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है तो हम आपको बतादें कि गर्मी के मौसम में सुस्ती की समस्या सामान्य कारण हैं। असल में बढ़ते तापमान के कारण हमारे शरीर को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं कि इस समस्या से कैसे बचा जा सके।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: इन 5 वजहों के कारण पेट में बनती है गैस, जाने 1-1 के बारे में

समय पर नींद लें
अगर आपको दिन में नींद आ रही है तो इसका एक कारण बेटाइम सोना भी हो सकता है। इसलिए रात में समय से अपने बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। क्योंकि सही समय पर सोना आपको सुबह जल्दी उठने में मदद करेगा। रोजाना सोने का यह समय बनाए रखें और रविवार के दिन भी समय से सोएं और जागें।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: आखिर क्यूं होते हैं चेहरे और शरीर पर मस्से, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी
गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की समस्या कभी भी बन सकती है। और थकान की सबसे बड़ी वजह डिहाइड्रेशन हो सकती है। इसलिए शरीर को हमेंशा हाइड्रेट रखें। नींद, थकान और पूरा दिन इनर्जेटिक बना रहना है तो शरीर में पानी की कमी न होने दें और पानी की मात्रा शरीर में बनाए रखें।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: आखिर क्यूं होते हैं चेहरे और शरीर पर मस्से, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

अधिक भोजन से परहेज
कई बार ऐसा भी होता है कि खाना जब कुछ ज्यादा ही स्वादिष्ट होता है तो हम खाने की लिमिट को क्रोश कर देते हैं और अधिक खाना खा लेते हैं, जो कि गलत है। ज्यादा भारी खाना नींद को बढ़ाता तो है ही साथ ही आप को अपचय की समस्या भी हो सकती है। इसलिए नींद से बचने के लिए सीमित मात्रा में ही खाना खाएं और भारी खाना खाने से परहेज करें।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: चावल का पानी आपके बाल ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं

पौष्टिक पेय जरूर लें
गर्मी के दिनों में जरूरी है कि आप हमेशा ताजगी भरा महसूस करें इसलिए इस मौसम में शराब और कैफीन से परहेज करें। शरीर को एनर्जेटिक और तरोताजा बनाए रखने के लिए नींबू पानी व छाछ जैसे हल्के पेय पिएं। इन्हें पीने से आपके शरीर की सुस्ती और थकान गायब हो जाएगी। याद रहे कि हमेशा उस तरह का ही पेय पिएं जिसमें इलेक्ट्रेलाइट की मात्रा अधिक हो और शुगन न के बराबर हो।

यह भी पढ़ें – Lifestyle: इन तरीकों से खुद को हाइड्रेट रखकर दिल की बीमारी को करें बाय-बाय

एक्सरसाइज को रूटीन में लाएं
गर्मी के दिनों में अगर आप नींद के झौंको से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले रोजाना सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने की आदत डालें। अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो हर रोज नियमित समय पर एक्सरसाइज करें ऐसा करने से आप दिन भी इनर्जेटिक महसूस करेंगे और थकावट एवं नींद आपसे कोसो दूर रहेगी।