कहीं नेगेटिव लोगों के बीच तो नहीं फंस गए हैं आप? इन आदतों से पता करें व्यक्तित्व

Personality Test

Personality Test: हम अपने आसपास रोजाना कई लोगों से रूबरू होते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो हमारे घर में रहते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जिनके साथ हम अपने वर्कप्लेस पर अपना समय गुजारते हैं। जो लोग हमारे आसपास रहते हैं उनका व्यवहार और विचार हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करता है। अगर हमें पॉजिटिव एटीट्यूड वाले लोग मिलते हैं तो हम भी पॉजिटिव बने रहते हैं। वहीं अगर हमारी मुलाकात ऐसे लोगों से हो जाए जिनके विचार नकारात्मक है तो हमारी सोच भी वैसी ही बन जाती है।

आसपास रहने वाले लोगों से मिलने वाली एनर्जी हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव डालने का काम करती है इसलिए हमें इस बात की पहचान होना जरूरी है कि हम किस तरह के वातावरण के लोगों के बीच रह रहे हैं। आज हम आपको नकारात्मक लोगों की कुछ आदतों से रूबरू करवाते हैं ताकि आप यह समझ सकें कि आपको इनसे दूर रहना चाहिए।

कंट्रोलिंग

नकारात्मकता से भरे हुए लोगों की सबसे बड़ी पहचान यह होती है कि वह हमेशा अपने आसपास के लोगों को कंट्रोल करने के बारे में सोचते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि उनके आसपास के लोग वही करें जो वह करवाना चाहते हैं।

बिना मांगे सलाह

यह लोग बिना मांगे ही सुझाव देने लगते हैं और अक्सर कई बार व्यक्ति के ना चाहते हुए भी उसकी जिंदगी में दखलअंदाजी कर जाते हैं। इस तरह के लोगों की बातें सामने से मान तो ली जाती है लेकिन बाद में यही कहा जाता है कि वह मुफ्त की सलाह दे रहे थे।

बातें छिपाना

नेगेटिव लोगों में एक आदत यह भी देखी जाती है कि वह अपने से जुड़ी बातों को छिपाने की कोशिश करते हैं। पर्सनल हो या फिर प्रोफेशनल यह अपनी दोनों ही जिंदगी के बारे में कम बात करना पसंद करते हैं। जबकि जब बात दूसरे की हो तो यह सब कुछ जान लेना चाहते हैं।

मजाक नहीं होता सहन

हम अक्सर अपनी जिंदगी में ऐसे लोगों से मिलते हैं, जो वैसे तो बहुत मजाकिया बनते हैं और उन्हें लोगों का मजाक उड़ाना भी अच्छा लगता है। लेकिन जब कोई इनका मजाक उड़ाने लगता है तो इन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं आता। इस तरह के लोग नेगेटिव एटीट्यूड वाले कहलाते हैं।

चुगली करना

नकारात्मक स्वभाव के लोगों को हमेशा दूसरों की चुगली करते और बुराई करते हुए देखा जाता है। यह जिस व्यक्ति के सामने आपकी बुराई कर रहे हैं उसी के बारे में आकर दूसरे दिन आपसे चुगली करने लगेंगे। इन लोगों का जीवन काफी नेगेटिविटी से भरा हुआ होता है।

शिकायतें

नेगेटिव स्वभाव के लोगों की एक आदत यह भी होती है कि वह हर छोटी-छोटी चीज में शिकायत करते हैं। बात चाहे जैसी भी हो यह उसमें कमियां ढूंढने की कोशिश करते हैं और फिर एक बात को लेकर हजारों शिकायतों का अंबार लगा देते हैं। इन्हें अक्सर ही दूसरों की चीजें पसंद नहीं आती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News