तकिए के नीचे बस ये एक चीज रखकर सोएं, मिलेंगे कई अद्भुत फायदे

Avatar
Published on -
Astrology health benefits

Astrology Health Benefits : सेहत से लेकर जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने के लिए कई चीजें ऐसी होती है जो सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है। उन चीजों का इस्तेमाल और उपाय जीवन को सफल बनाने के लिए कारगर माना जाता है। उन्हीं में से एक है लहसुन। लहसुन प्राचीन काल से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

इसके इस्तेमाल से कई सारी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। इतना ही नहीं ज्योतिषों में भी लहसुन का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। जीवन की तमाम परेशानियों को खत्म करने के लिए लहसुन के कुछ उपाय सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं। आज हम आपको इससे किया जा जाने वाला एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जो कई अध्भुत फायदे आपको दिलाएंगे। चलिए जानते हैं उस उपाय के बारे में –

लहसुन से कर लें ये एक उपाय, मिलेंगे कई अद्भुत फायदें

ज्योतिषों की माने तो अगर रोजाना रात को लहसुन की एक कली तकिए के नीचे रखकर सोया जाए तो इससे सेहत से लेकर आर्थिक तंगी तक को ठीक करने के लिए काफी ज्यादा फायदे आपको देखने को मिलेंगे। जैसा कि आप सभी जानते हैं लहसुन का इस्तेमाल अगर खाना बनाने के लिए किया जाता है तो यह खाने के जायके को दो गुना बढ़ा देता है।

दरअसल, लहसुन में एलिकनी नामक एक औषधीय तत्व पाया जाता है जो काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसी वजह से अगर लहसुन की कली को तकिए के नीचे रख कर रोजाना सोया जाए तो ये सेहत को भी फायदा पहुंचाता है और नकारात्मकता दूर करने के साथ रोगों को भी दूर रखता है।

अब तक देश के कई हिस्सों में ये उपाय लोगों द्वारा किया जा रहा है। कई लोग तो इसे अपनी जेब में भी भरकर रखते हैं। इसके पीछे कई तथ्य बताए गए हैं। कहा जाता है कि अगर रोजाना लहसुन की कलियों को तकिए के नीचे रख कर सोया जाए तो इससे नेगेटिविटी दूर रहती है और नींद भी अच्छी आती है।

इतना ही नहीं अगर कोई इंसान नींद की समस्या से जूझ रहा है तो यह उसके लिए कारगर उपाय साबित हो सकता है। दरअसल लहसुन में मौजूद सल्फर h2s पैदा करता है जिसकी वजह से कई सारे रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। h2s की वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं लहसुन को एपिलेप्सी रोग यानी मिर्गी के मरीजों के लिए ही फायदेमंद माना जाता है।

इसके इस्तेमाल से मिर्गी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा भी कई सारे उपाय लहसुन से किए जाने वाले बताए गए हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। आप भी एक बार जरूर ऐसा करके देखें आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा। वहीं आर्थिक तंगी भी दूर होगी।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News