सावधान! ठंड के मुकाबले इन महीनों के लिए सबसे खतरनाक है प्रेग्नेंसी, ये है वजह

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (BSPH) के द्वारा हाल ही में की गई एक स्टडी में ये पता चला है कि गर्मियों के महीने प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

pregnancy

बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (BSPH) के द्वारा हाल ही में की गई एक स्टडी में ये पता चला है कि गर्मियों के महीने प्रेग्नेंसी के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। क्योंकि स्टडी में ये पता लगाया गया है कि गर्मी के महीनों में गर्भपात (Miscarriage) का खतरा ज्यादा देखने को मिलता है। इसको लेकर जोखिम में मौसमी अंतर की जांच की गई। जिसमें ये पाया गया कि जून, जुलाई और अगस्त के महीने में गर्भवती लोगों में सबसे ज्यादा गर्भपात का खतरा 44 प्रतिशत ज्यादा रहता है।

Must Read : हमलावर ने जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को मारी गोली, हालत गंभीर, सामने आया वीडियो

इन महीनों में सबसे ज्यादा होता है गर्भपात –

इसके आलावा इन महीने की तुलना में फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा गर्भपात देखने को मिलता है। फरवरी के महीने में 31 प्रतिशत ज्यादा गर्भपात का जोखिम रहता है। जानकारी के मुताबिक, दक्षिण और मध्यपश्चिम में सबसे ज्यादा गर्मी होती है ऐसे में अगस्त के अंत और सितंबर की शुरुआत में सबसे ज्यादा गर्भपात की होने की संभावना होती है।

इन महीनों में सबसे ज्यादा खतरा –

pregnancy

स्टडी में पता चला है कि सबसे ज्यादा गर्मी की वजह से अप्रत्याशित गर्भावस्था को नुकसान होता है। इसको लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि विशेष रुप से गर्भपात का जोखिम 8 महीने से पहले होता है। ऐसे में सबसे ज्यादा ध्यान शुरुआती 8 महीनों में रखने की जरुरत होती है। ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि इस बात का समझना बेहद जरुरी है कि गर्मियों में कैसे इन जोखिम से बचा जाए। कैसे गर्भपात होने से बचा जाए।

रिपोर्ट में ये खुलासा भी हुआ है कि जब 6,104 प्रेग्नेंट महिलाओं पर ध्यान दिया। जिसमें से नामांकन के 12 महीनों के अंदर कुछ महिलाओं ने गर्भ धारण किया। ऐसे में इनको हुए किसी भी प्रकार के नुकसान और नुकसान के समय गर्भधारण के हफ्तों की जानकारी ली गई तो उसमें चौकाने वाला खुलासा हुआ। इसमें ये पता चला है कि गर्मियों में गर्भपात का खतरा सबसे ज्यादा होता है। अब तक ऐसे कई मामले देखें जा चुके हैं। इस लिए इन महीनों में सबसे ज्यादा संभल कर रहने की जरुरत होती है।