सपनों के शुभ-अशुभ संकेत : क्या है सपने में हंसने का अर्थ, खुद को हंसता हुए देखें तो पड़ सकते हैं परेशानी में!

Secret of Dreams

Secret of Dreams : सपने हमारे मन की अतल गहराइयों से जुड़े होते हैं। हमारी सोच, भावनाएं, विचार, गुस्सा, खुशी, दुख सबका प्रतिबिंब होते हैं सपने। वहीं कई बार कुछ सपने इतने अप्रत्याशित भी होते हैं, जो हमें अचरज में डाल देते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि सपने भविष्यवाणी भी करते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और विज्ञान इसे प्रमाणित भी नहीं करता है। लेकिन कई संस्कृतियों में वहां की धार्मिक आस्था और सामाजिक मान्यताओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है।

क्या है सपनों का रहस्य, विज्ञान के क्षेत्र में शोध जारी

विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों सपनों पर अध्ययन करते आए है। दुनियाभर में इसे लेकर कई शोध हुए हैं और अब भी जारी है। हालांकि अब तक किसी विज्ञान किसी तय नतीजे पर नहीं पहुंच सका है। जहां तक बात है भविष्य के संकेतों की.. हमारे यहा ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में अलग अलग सपनों को लेकर संकेत बताए गए हैं। हालांकि सपनों का अर्थ व्यक्ति के व्यक्तिगत अनुभवों, विचारों और भावनाओं पर भी निर्भर करता है। इसीलिए एक समान सपना भी अलग अलग लोगों के लिए भिन्न अर्थ रख सकता है, लेकिन स्वप्नशास्त्र में इसे लेकर काफी विस्तार से बताया गया है। आज हम जानेंगे कि सपने में खुद को हंसते हुए देखने का क्या अर्थ है।

सपने में हंसने के संकेत

  • हंसना एक सुंदर बात है। किसी के चेहरे की हंसी दूसरे के चेहरे पर भी मुस्कान ले आती है। लेकिन सपने में अगर आप खुद को हंसते हुए देखते हैं तो ये अशुभ सपना माना जाता है। ये बात सुनकर कोई भी चौंक जाएगा, लेकिन स्वप्नशास्त्र के अनुसार अपने आप को हंसते हुए देखना इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी आ सकती है। ये सपना भविष्य में किसी मुश्किल में पड़ने का इशारा हो सकता है।
  • अगर आप सपने में किसी और व्यस्ति को हंसते हुए देखते हैं तो ये एक अच्छा संकेत है। इस तरह का सपना किसी लाभ की ओर इशारा करता है। वहीं जल्द ही आपकी कोई मनोकामना भी पूर्ण हो सकती है।
  • लेकिन अगर आप सपने में किसी स्त्री को हंसते हुए देखते हैं तो ये घर में क्लेश होने का संकेत है। माना जाता है कि आपके परिवार में किसी तरह का कलह या तकरार हो सकती है।
  • अगर आप सपने में खुद को अपने प्रेमी के साथ हंसते हुए देखते हैं तो ये आप दोनों के संबंधों में प्रगाढ़ता आने का सूचक है। इसका अर्थ है कि आपके बीच का प्रेम संबंध और मजबूत होगा।
  • सपने में किसी बच्चे को खिलखिलाकर हंसते हुए देखना शुभ संकेत है। माना जाता है कि आपको जीवन में धनलाभ होगा और आपका बुरा समय समाप्त होने वाला है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर किसी तरह का दावा या पुष्टि नहीं करते हैं।)

 

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News