दिवाली पर सपने में आतिशबाजी या पटाखे देखने का क्या है अर्थ, जानिए शुभ-अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Sign of seeing fireworks in dream : सपने हमारे मन, चित्त, और भावनाओं का परिचायक होते हैं। अमूमन माना जाता है कि हमारे जीवन में जुड़ी घटनाओं या भावनाओं को हम अलग अलग तरह से सपने में देखते हैं। कुछ लोग ये भी मानते हैं कि सपने भविष्य की पूर्वसूचना देते हैं, जबकि कई अन्य इसे सिर्फ एक मस्तिष्किक गतिविधियों का परिणाम मानते हैं। क्या सपने भविष्यवाणी करते हैं..ये एक बहस का विषय है और इसे लेकर विभिन्न संस्कृतियों और धार्मिक विश्वासों में भिन्न-भिन्न धारणाएं हैं। विज्ञान इस बात को प्रमाणित नहीं करता है लेकिन अलग अलग स्थानों पर सपनों की व्याख्या की गई है।

सपनों की रहस्यमयी दुनिया

हम अपने सपने की व्याख्या अक्सर व्यक्तिगत अनुभवों के क्योंकि हर व्यक्ति की भावनाएं, दृष्टिकोण और जीवन की स्थितियां अलग-अलग होती हैं। किसी व्यक्ति का सपना उसके व्यक्तिगत जीवन के अनुभवों और भावनाओं की परिणिति हो सकता है। लेकिन कुछ विशेष दृश्य या  संकेत जैसे कि विशेष रंग, वस्त्र, घटनाए और वस्तुओं को सपने में देखने के विभिन्न अर्थ बताए गए हैं। अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक मान्यताओं और सामाजिक स्थापना के आधार पर सपनों के संकेत बताए गए हैं। हमारे यहा ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को डिकोड किया गया है।

सपने में आतिशबाजी देखने के संकेत

दिवाली का त्योहार बस कुछ दिनों की दूरी पर है और सारे माहौल में पर्व का उल्लास है। साफ सफाई के बाद अब लोग खरीदारी और दिवाली के पकवान बनाने की तैयारी में है। अपनों को देने के लिए गिफ्ट्स और दिवाली को धमाकेदार बनाने के लिए पटाखों की खरीदारी हो रही है। हालांकि पटाखों का धुआं और आवाज से फैलने वाले प्रदूषण को लेकर कई लोग अब जागरूक हो गए हैं और ग्रीन दिवाली मनाने पर भी जोर दिया जाने लगा है। अपने वातावरण को स्वच्छ बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है। लेकिन दिवाली पर्व के साथ आतिशबाजी का एक अटूट संबंध रहा है। इसी दौरान क्या आपके मन में कभी ये खयाल आया कि अगर सपने में किसी को आतिशबाजी दिखाई दे तो उसका क्या अर्थ होता है ? और खास तौर पर अगर दिवाली के दौरान आप इस तरह का सपना देखें, तो इसके खास संकेत होते हैं। आज हम जानेंगे कि सपनों में आतिशबाजी या पटाखे देखने के क्या संकेत होते हैं।

  • अगर आप सपने में पटाखे फूटते हुए यानी आतिशबाजी जलते हुए देखते हैं तो इसका शुभ अर्थ है। ये इस बात का संकेत है कि आपको जीवन में सफलता मिलेगी और आप तरक्की करेंगे। इसका ये मतलब भी है कि आपको अपने जीवन में इससे पहले भी कामयाबी मिलती रही है और ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। अगर आप इस तरह का सपना दिवाली के त्योहार के आसपास देखते हैं तो इसे और अधिक शुभ माना जाता है।
  • अगर आप आसमान में पटाखे फूटते हुए देखते हैं तो ये भी एक अच्छा सपना माना जाता है। ये इस बात का संकेत है कि आपका भाग्योदय होने वाला है और आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है। सामान्य शब्दों में कहें तो अच्छे दिन शुरु होने वाले हैं।
  • अगर आप सपने में खुद को रॉकेट चलाते देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका मतलब है कि आपको जल्द ही कोई बड़ी कामयाबी मिलने वाली है। आपको कोई ऐसी उपलब्धि हासिल होगी जो रॉकेट की गति से आपके कीर्ति में इज़ाफ़ा करेगी।
  • अगर आप सपने में खुद को पटाखे खरीदते हुए देखते हैं तो ये भी अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको अपनी किसी योजना या प्लान में सफलता मिलने वाली है। धनलाभ भी हो सकता है और ये कारोबार बढ़ने का सूचक भी है।
  • लेकिन अगर आप सपने में खुद को पटाखे बेचते हुए देखते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको किसी काम में नुकसान हो सकता है या आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है।

(डिस्क्लेमर : इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त की गई है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News