दूध के साथ खट्टे फल..घी और तेल है विरुद्ध आहार, जानिए आयुर्वेद के अनुसार कौन सी वस्तुएं एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए

आयुर्वेद में कुछ खाद्य पदार्थों को एक साथ खाने पर मनाही के कई कारण हैं, जो मुख्य रूप से पाचन, स्वास्थ्य और शरीर के संतुलन से संबंधित हैं। हर खाद्य पदार्थ की अपनी विशेष पाचन प्रक्रिया होती है। यदि इनको एक साथ खाया जाता है, तो यह पाचन अग्नि (अग्नि) को कमजोर कर सकता है। आयुर्वेद में शरीर को तीन प्रमुख दोषों (वात, पित्त, कफ) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। खाद्य पदार्थों के गलत संयोजन से इन दोषों का असंतुलन हो सकता है वहीं कुछ खाद्य संयोजन शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण भी कर सकते हैं।

Ayurvedic Wisdom for a Healthy Digestive System

Ayurvedic Wisdom for a Healthy Digestive System : आपने भी कभी न कभी अपने बड़ों से ये ज़रूर सुना होगा कि रात में दही नहीं खाना चाहिए या दूध के साथ मछली नहीं खानी चाहिए। ऐसी कई बातें हम बचपन से सुनते आए हैं। ये बातें हमारे बड़ों ने अपने बड़ों से सुनी और आज़माई है और इनके पीछ बहुत सारे अनुभव भी होते हैं। इसी के साथ आयुर्वेद में भी आहार के नियम और सही प्रणाली बताई गई है। आहार को आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है और इसमें विस्तार से बताया गया है कि किन खाद्य पदार्थों का कॉम्बिनेशन नहीं करना चाहिए।

आयुर्वेद, भारत की प्राचीन पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली है जो हजारों वर्षों से प्रचलित है। इसमें न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखा जाता है, बल्कि मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को भी शामिल किया गया है। आयुर्वेद का मुख्य सिद्धांत यह है कि हर व्यक्ति की जीवनशैली, पर्यावरण और व्यक्तिगत विशेषताओं के आधार पर स्वास्थ्य को समझा और प्रबंधित किया जाना चाहिए।

इन वस्तुओं को एक साथ न खाएं 

आयुर्वेद में कुछ खाद्य पदार्थों के संयोजन को असंगत या विरुद्ध आहार माना जाता है, जो पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और शरीर में विषाक्तता भी पैदा कर सकते हैं। भोजन का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है इसीलिए आहार विधि का सही पालन हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। सही प्रयोग से हम कई तरह के रोगों से दूर रह सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आयुर्वेद के अनुसार किन वस्तुओं के एक साथ नहीं खाना चाहिए।

  1. दूध और खट्टे फल: दूध और नींबू, संतरा, या अन्य खट्टे फलों का एक साथ सेवन करने से पाचन में समस्या हो सकती है।
  2. अंडा और दूध: अंडे को दूध, दही या पनीर के साथ नहीं खाना चाहिए। यह संयोजन पाचन में समस्या उत्पन्न कर सकता है।
  3. मांस और डेयरी उत्पाद: मांस, विशेषकर मछली के साथ दूध या उसके उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह संयोजन पाचन अग्नि (अग्नि) को प्रभावित कर सकता है और विषाक्तता पैदा कर सकता है।
  4. पका हुआ शहद: गर्म खाद्य पदार्थों के साथ शहद का सेवन न करें। गर्म करने पर शहद विषैला हो जाता है और इसे पचाने में कठिनाई होती है।
  5. तरबूज और अन्य खाद्य पदार्थ: तरबूज को अन्य स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों या डेयरी उत्पादों के साथ मिलाना नहीं चाहिए, क्योंकि यह पाचन में कठिनाई पैदा कर सकता है।
  6. दही और मीठे फल: दही के साथ मीठे फल, जैसे आम या केला का सेवन करने से कफ बढ़ सकता है और यह ठंड के लक्षणों को बढ़ा सकता है।
  7. गर्म और ठंडी तासीर के खाद्य पदार्थ: गर्म पेय जैसे चाय या कॉफी को ठंडे खाद्य पदार्थों जैसे आइसक्रीम के साथ नहीं मिलाना चाहिए। यह पाचन शक्ति को कमजोर कर सकता है।
  8. कच्ची सब्जियाँ और पका हुआ भोजन: कच्ची सब्जियाँ और पके हुए भोजन का एक साथ सेवन पाचन को प्रभावित कर सकता है।
  9. घी और तेल: दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर में अधिक चर्बी बन सकती है।
  10. स्नैक्स और पानी: स्नैक्स खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन में बाधा आ सकती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। आवश्यक होने पर किसी चिकित्सक या विशेषज्ञ का परामर्श लें।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News