वेटलॉस के लिए खा रहे हैं बेबी फूड, जानिए कितना फायदा कितना नुकसान

बेबी फूड के जरिए वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उसके फायदे और नुकसान जान लीजिए। क्योंकि, हर बॉडी टाइप के लिए बेबी फूड वजन घटाने के श्योर शॉट तरीका नहीं है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Baby food for dieting:- वजन घटाने के लिए जो सलाह आसान लगती है उसे आजमाने से लोग नहीं चूकते। पिछले दिनों ये बात आम हो गई थी कि वजन घटाना है तो बेबी फूड खाएं। ऐसा इसलिए भी आम हो गया क्योंकि कुछ जाने माने सेलिब्रेटीज ने ये जिक्र किया कि वजन घटाने के लिए उन्होंने कई बार बेबी फूड का सेवन किया है। ऐसी बातें सुनकर अगर आप भी बेबी फूड के जरिए वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उसके फायदे और नुकसान जान लीजिए। क्योंकि, हर बॉडी टाइप के लिए बेबी फूड वजन घटाने के श्योर शॉट तरीका नहीं है। सबसे पहले ये समझिए कि बेबी फूड क्या है।

क्या है बेबी फूड?

इसे सीधे सीधे समझें तो बच्चों के लिए बना वो खाना जो बाजार में डिब्बाबंद मिलता है। जिसके लिए ये दावा होता है कि उसमें कई तरह के फल, सब्जियां और नॉनवेजिटेरियन्स के लिए चिकन भी हो सकता है। हालांकि कई लोग घर में भी बड़ी आसानी से बेबीफूड बना लेते हैं। बेबी फूड में फैट्स, शुगर और नमक-मसालों की मात्रा बहुत ही कम होती है। जिसकी वजह से ये कम कैलोरी वाला खाना होता है।

यह भी पढ़े … MP में पेट्रोल-डीजल के भाव में राहत! इस देश में करीब 338 रुपए है पेट्रोल की कीमत, जाने यहाँ 

डाइटिंग में फायदे

चूंकि बेबी फूड कम कैलोरी वाला खाना होता है। इसलिए ये आसानी से वजन घटाने में कारगर होता है। डाइटिंग करने वाले दिन के तीन मील में बेबी फूड लेते हैं।

फायदा ज्यादा या नुकसान?

बेबी फूड लेने से वजन तेजी से घटता है लेकिन अधिकांश डाइटीशियन बेबी फूड को डाइटिंग के लिए सही नहीं मानते। इसके कई कारण है।
– बेबी फूड से हुआ वेटलॉस स्थाई नहीं होता। जब भी आप कंप्लीट डाइट लेंगे वजन फिर तेजी से बढ़ने लगेगा।
– घर में बनने वाले नॉर्मल फूड से बहुत ज्यादा मेहंगा पड़ेगा बेबी फूड
– कम कैलोरी वाला ये खाना आपकी एनर्जी भी लो कर देगा।
– इसमें प्रोटीन और फाइबर्स भी बहुत कम होते हैं। जिसकी वजह से पेट भरने के बाद भी संतुष्टि नहीं मिलेगी। ऐसे में क्रेविंग होगी।
– प्रेगनेंट लेडीज, फीडिंग मदर्स और कम इम्यूनिटी वाले लोगों को बेबी फूड के जरिए वजन घटाने का तरीका बिलकुल नहीं अपनाना चाहिए।