सेहत के लिए वरदान है केले का फूल, कई पोषक तत्वों से होता है भरपूर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Manisha Kumari Pandey
Published on -
banana flower benefits

Banana Flower Benefits: केले को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आपको पता है इसके फूल भी कई सेहतमंद गुणों से भरपूर होते हैं। लाल रंग के दिखने वाले ये फूल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। केले के फूल में कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक इत्यादि मिनरल्स मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

banana flower benefits

ऐसे करें केले के फूल का इस्तेमाल

केले के फूल का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। आप इससे फ्राइ, Curry, पकौड़े इत्यादि व्यंजन बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल चटनी और चाय बनाने में भी किया जाता है। केले के फूलों का इस्तेमाल सूप बनाने में भी किया जाता है। साथ ही इसका सेवन सलाद के रूप में भी किया जाता है।

banana flower benefits

केले के फूल के फायदे

  • केले के फूल में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसका सेवन करने से कब्जियत समेत पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इसका सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे वजन कम होता है।
  • केले के फूल में स्टेरॉल्स नमक पदार्थ पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • केले के फूल एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • इसमें आयरन और फाइबर की मात्रा भरपूर होने के कारण यह ब्लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।
  • लीवर के लिए भी केले के फूल को बेहद ही फायदेमंद माना जाता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News