केले का फल ही नहीं तना भी है बहुत काम का, इतने सारे हैं फायदे

आपको केले के तने के फायदे जान लेना चाहिए।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। केले (banana) खाने के कितने फायदे हैं ये किसी से छिपा नहीं है। डाइटीशियन्स का तो ये पसंदीदा फल माना जाता है। जो एक खुराक में ढेर सारा पोषण देता है। केला कच्चा खाएं या पका कर खाएं। दोनों ही तरीकों से बहुत फायदेमंद है। पर, क्या आप जानते हैं केले के फल की तरह केले के पेड़ का तना भी बहुत फायदेमंद है। ये कई रोगों को काबू करने में कारगर है। इसके अलावा अगर आप वजन घटाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं तो भी आपको केले के तने के फायदे जान लेना चाहिए।

कैसा होता है केले का तना?

केले का तना आम पेड़ों के तने से अलग होता है। ये बहुत सख्त नहीं होता। खाने में थोड़ा क्रंची लगता है। शुरूआत में मीठा और फिर हल्का कड़वा स्वाद देता है। ये तना केले के पेड़ का वो हिस्सा कहा जाता है जिसके जरिए केले के गुच्छे लटके होते हैं। आमतौर पर केले के तने को पानी में उबाल कर लोग इसका पानी पीते हैं या फिर जूस की तरह इसका सेवन करते हैं।

यह भी पढ़े…मीठा खाने का मन करे तो इन तीन चीजों से मिटाएं मीठे की तलब

क्या हैं फायदे?

डायबिटीज रोगियों के लिए
केले के तने में भरपूर मात्रा में विटामिन बी 6 होता है। जो हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ाता है। इस वजह से केले के तने के सेवन से शुगर पर कंट्रोल रखा जा सकता है।

यह भी पढ़े…प्रेम विवाह का दर्दनाक अंत, दुल्हन गई मायके तो दूल्हे को इस कारण लगानी पड़ी फांसी

डिटोक्स के लिए
केले के तने का सूप शरीर में मौजूद टोक्सिन्स को साफ करता है। इसमें डाईयूरेटिक गुण होते हैं। साथ ही फाइबर्स भी भरपूर होते हैं। ये शरीर में एसिडिक लेवल को भी संतुलित रखता है।

यह भी पढ़े…प्रेम विवाह का दर्दनाक अंत, दुल्हन गई मायके तो दूल्हे को इस कारण लगानी पड़ी फांसी

वेट लॉस में
केले के तने में मौजूद फाइबर्स फैट एब्जॉर्ब करते हैं। भूख और क्रेविंग को कम करते हैं। अगर आप इसे सलाद के फॉर्म में खा सकें तो ये अधिक मोटे लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े…वजन घटाने के लिए क्यों जरूरी होता है मेटाबॉलिज्म? जाने कैसे बढ़ा सकते हैं मेटाबॉलिज्म

किडनी रोग में
किडनी में कोई समस्या हो तो भी केले का तना फायदेमंद है। डाईयूरेटिक प्रोपर्टी के चलते ये किडनी स्टोन्स पर भी असरदार है। इलायची के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से काफी राहत मिलती है।

यह भी पढ़े…Ujjain News : कलेक्टर के निर्देश पर बड़ा एक्शन, 685 गैस सिलेंडर जब्त, एजेंसी संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज

कब्ज दूर करे
केले की तरह इसका तना भी कब्ज दूर करने में मददगार होता है। चूंकि ये एक हाईफाइबर डाइट है, इसलिए इससे डाइजेशन बेहतर होता है।

यह भी पढ़े…MP के इस गांव में शराब और जुए के खिलाफ एकजुट ग्रामीण, नियम तोड़ने पर 11,000 जुर्माना

फाइबर्स का कमाल
बनाना स्टेम के फाइबर्स का ही कमाल कहा जा सकता है कि ये बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है। ब्लड प्रेशर पर भी काबू रखते हैं। साथ ही यूरिनरी ट्रेट इंफेक्शन में भी कारगर होते हैं।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।