Basant Panchami 2023 : बसंत पंचमी पर करें विद्या और संगीत की देवी की आराधना, इन मंत्रों के जाप से मिलेगा पुण्य

Basant Panchami 2023 : आज बसंत पंचमी है। ये पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। मान्यता है कि आज ही के दिन ज्ञान, संगीत और कला की देवी सरस्वती अवतरित हुई थीं। आज मां सरस्वती की विधिवत पूजा का विधान है। इसीलिए इसे सरस्वती पूजा भी कहा जाता है। इसी के साथ आज के दिन अक्षर अभ्यासम, विद्या आरंभ जैसे संस्कार भी किए जाते हैं।

बेहद शुभ है आज का दिन

बसंत पंचमी को साल के कुछ विशेष शुभ काल में होने के कारण ‘अबूझ मुहूर्त’ भी माना जाता है।  आज के दिन बिना मुहूर्त देखे शादी ब्याह, मुंडन, गृह प्रवेश, जनेऊ संस्कार, भवन निर्माण जैसे शुभ कार्य किए जा सकते हैं। आज देवी लक्ष्मी का जन्म भी हुआ था इसीलिए इस दिन को श्री पंचमी भी कहा जाता है। आज सुबह पवित्र नदी में स्नान कर मां सरस्वरी की पूजा करने से विशेष पुण्य लाभ की प्राप्ति होती है। मान्यतानुसार मां सरस्वती का आह्वान कर कलश स्थापना और फिर विधिवत पूजा की जाती है। सरस्वती मां के एक हाथ में वीणा है और कथा अनुसार जब उन्होने वीणा बजाई तभी पृथ्वी के सभी जीवों को वाणी मिली। इसीलिए उन्हें संगीत की देवी भी कहा जाता है और उनके वागेश्वरी, वीणी वादिनी, भगवती, मां शारदा, वाग्देवी जैसे अनेक नाम है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।