जरूरत से ज्यादा नमक खाते हैं तो हो जाइये सावधान, WHO की इस चेतावनी पर गौर करें

Disadvantages of eating too much salt : नमक शरीर के लिए जितना जरूरी है कभी कभी ये उससे ज्यादा नुकसानदेय भी हो जाता है इसकी वजह है नमक का अधिक मात्रा में सेवन करना। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि यदि नमक की अधिक मात्रा के सेवन को रोका नहीं गया तो इसके बड़े नुकसान सामने आ सकते हैं, WHO के मुताबिक हर साल करीब 2 लाख मौत नमक के अधिक सेवन से जुडी होती है, जिसपर रोक लगानी है।

14 से 29 मार्च तक मनाया जाता है World Salt Awareness Week

14 से 29 मार्च तक दुनिया में World Salt Awareness Week 2023 मनाया जाता है। इस एक सप्ताह में दुनियाभर में लोगों को नमक के सेवन,  इस्तेमाल और नुकसानों को लेकर जागरूक किया जाता है। इसी कड़ी में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी कि है जिसमें ज्यादा नमक के सेवन को लेकर कुछ बड़ी बातें कहीं हैं और एडवाइजरी भी जारी की है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....