Artificial Jewelry पहनने से पहले जान लें ये उपाय, नहीं होगी स्किन एलर्जी, त्वचा रहेगी स्वस्थ

artificial jewelry

अगर आप भी किसी फंक्शन में या कहीं घूमने जाने पर आर्टिफिशियल ज्वेलरी (Artificial Jewelry) पहनते हैं और आप को सैलरी है, तो आप पहले से ही कुछ उपाय कर के अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं। जी हां, क्योंकि आर्टिफिशियल ज्वेलरी में वैसे तो बहुत सारी वैराइटीज होती है और शौक शौक में लोग इसे पहनना भी पसंद करते हैं। लेकिन इससे हुई एलर्जी लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा देती है, क्योंकि इसे कई अलग-अलग मेटल से बनाया जाता है जिस वजह से स्किन पर एलर्जी होती है।

इन एलर्जी से बचने के लिए कुछ ऐसे उपाय होते हैं जिन्हें करना चाहिए, ताकी स्क्रीन पर कोई गलत इफेक्ट ना पड़े। वैसे तो बहुत सारे लोग आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनने से काफी ज्यादा बचते है। लेकिन कभी-कभी उन्हें ये अगर गलती से भी पहनना पड़ जाए और उन्हें एलर्जी हो तो उन्हें स्किन का काफी ज्यादा ख्याल रखना पड़ है। क्योंकि इससे हुई समस्या को डर्मेटाइटिस कहा जाता है। अगर ये स्किन पर हो जाए तो लोगो को काफी ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप स्किन की एलर्जी से बच सकते है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।