Bel Patra Benefits: भगवान शिव को अत्यंत प्रिय बेलपत्र है बाल और त्वचा के लिए वरदान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Bel Patra Benefits: भगवान शिव का प्रिय बेलपत्र सेहत का खजाना है। यह पाचन शक्ति बढ़ाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

health

Bel Patra Benefits: जल्द ही महाशिवरात्रि का त्यौहार आने वाला है। हिंदू धर्म में इस त्यौहार का अत्यंत महत्व है। यह त्यौहार भगवान शंकर को समर्पित होता है। इस दिन खासतौर पर भगवान शंकर को बेलपत्र अर्पित की जाती है।देवों के देव महादेव को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। भगवान शिव को समर्पित बेलपत्र न केवल धार्मिक महत्व रखता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है। आयुर्वेद में बेलपत्र के पेड़ को एक औषधीय पेड़ माना जाता है। जिसके पत्ते, तना, जड़ और फल स्वास्थ्य के लिए अनेक फायदे प्रदान करते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बेलपत्र से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी देंगे, तो चलिए जान लेते हैं कि बेलपत्र के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बेलपत्र के क्या-क्या फायदे होते हैं

पाचन तंत्र को रखें दुरुस्त

बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह अपाचे पेट फूलना कब्ज और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है। पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए आप पीसकर या चबाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने में मदद करेंगे।

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

बेलपत्र में मौजूद एलक्लॉइड रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए बेलपत्र बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। अक्सर लोग डायबिटीज की समस्या में बेलपत्र चबाने की सलाह देते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं जो इंसुलिन को काफी हद तक मैनेज करते हैं।

वजन घटाने में मददगार

बेलपत्र में मौजूद फाइबर भूख को कम करने और वजन घटाने में मददगार साबित होता है। यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने में मदद करता है। इसमें शामिल एंटीऑक्सीडेंट का फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिस वजह से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि हार्ट संबंधित समस्या भी दूर हो जाती है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

बेलपत्र में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा की झुर्रियों और बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद करते हैं। आप इसका सेवन पीसकर पेस्ट बनाकर भी कर सकते हैं। चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से दाग-धब्बे और झुर्रियां कम हो जाती है और इस पेस्ट को बालों में लगाने से डेंड्रफ की समस्या खत्म हो जाती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News