Raw Mango Peels: कच्चे आम के छिलके में होते हैं कई सेहतमंद गुण, इन्हें फेंके नहीं, बनाएं दाल, रायता और चाय

Raw Mango Peels Recipes: कच्चा आम कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। फाइबर से भरपूर होता है, इसका सेवन करने से इम्यूनिती बढ़ती है और अन्य कई समस्याओं का समाधान भी होता है। लेकिन क्या आपको पता है आम का छिलका भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, सी,k पाया जाता है, जो चेहरे पर ग्लो लाता है और कई बीमारियों से बचाता है। कई लोग इसे बेकार समझ कर फेंक देते हैं। आप इन छिलकों से अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं। ऐसे ही कुछ व्यंजन के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

कच्चे आम के छिलकों से बनाएं दाल

यह दाल बनाने के लिए आपको आधा कप मसूर दाल, 2 टेबलस्पून कच्चे आम का छिलका (ग्रेटेड), दो से तीन हरी मिर्च, सरसों का तेल, हल्दी, कलौंजी, चीनी (एक चम्मच) और काले नमक की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले आम के छिलकों को बिल्कुल पतला-पतला काट लें। मसूर दाल में नमक डालकर उसे उबालने। उसके बाद एक बर्तन में सरसों तेल डालें और उसमें कलौंजी डाल कर 30 मिनट तक फ्राई करें। अब पैन छिलके को डालें और उसे 2 से 3 मिनट तक फ्राई करें। उसके बाद उबली हुई दाल, हल्दी और चीनी को डालकर 5 मिनट तक अच्छे से मिलाएं। अब गैस बंद कर दें। आपकी टेस्टी दाल तैयार है।

कच्चे आम के छिलके से बनाएं रायता

आप घर पर कच्चे आम के छिलकों से रायता बना सकते हैं। इसके लिए आपको कटा हुआ कच्चे आम का छिलका गाजर, 1 टेबलस्पून धनिया, 1 टेबलस्पून पुदीना की पत्तियां, हरी हरी मिर्च की जरूरत पड़ेगी। 1 कप दही, नमक और चीनी की जरूरत भी पड़ेगी। कच्चे आम का छिलका अच्छे से उतार लें। अब इनको चॉप कर दे। गाजर, खीरा, धनिया, पत्ता पुदीना और हरी मिर्च को भी अच्छे से चॉप कर लें। अब इसमें दही, नमक, काली मिर्च और चीनी मिलाकर अच्छे से मिलाएं।

कच्चे आम के छिलकों से बनाएं चाय

कच्चे आम के छिलके से आप चाय भी बना सकते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता। इसके लिए आपको एक कप कच्चे आम का छिलका, दो कप पानी, एक चुटकी इलायची, एक चुटकी सौंफ और अदरक की जरूरत पड़ेगी। आम के छिलकों को 5 मिनट के लिए पानी में अच्छे से उबाल दें। अब इसमें सभी चाय के मसालों को मिलाएं और 5 मिनट तक पकने दें। अब इसे अच्छे से छानकर इसका सेवन करें।

(Disclaimer: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों का दावा नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News