Health Tips: डायबिटीज से लेकर कई गंभीर समस्याओं के लिए असरदार है यह फूल, जानें इसके गजब के फायदे

सदाबहार के फूलों का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से राहत मिलती है। इसके लिए फूलों का काढ़ा या उसके पाउडर का सेवन कर सकते हैं।

Shashank Baranwal
Published on -
evergreen flower

Benefits of Evergreen Flowers: अक्सर खानपान और अपनी लाइफस्टाइल को सुधार कर अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एक फूल भी होता है, जिसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। वो कोई और फूल नहीं सदाबहार का फूल है। इसके सेवन से शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि सदाबहार के फूल के क्या क्या फायदे हैं।

इम्युनिटी सिस्टम को करे मजबूत

सदाबहार के फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी सिस्टम काफी मजबूत होती है। यह बदलते मौसम की बीमारियों जैसे वायरल, खांसी-जुकाम, सर्दी आदि मौसमी बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित होती है।

डायबिटीज की समस्या के लिए फायदेमंद

सदाबहार के फूल डायबिटीज की समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। ऐसे में सदाबहार के फूलों को काढ़ा बनाकर पी सकते हैं या फिर इसे धूप में सुखाकर पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं।

खुजली की समस्या के लिए फायदेमंद

सदाबहार के फूल खुजली की समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके लिए आपको सदाबहार के फूल को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगाना होता है। इसको लगाने से खुजली की समस्या से जल्द राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

सदाबहार के फूलों का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी फायदेमंद साबित होता है। इसका काढ़ा बनाकर पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है। वहीं इसके साथ ही यह दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News