Benefits Of Grapes: स्वाद ही नहीं सेहत से भी भरपूर है अंगूर, जानें इसको खाने के 5 फायदे

अंगूर कई तरह से आपके सेहत को लाभ पहुंचा सकते है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते है। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

Health Benefits Of Grapes: स्वाद से भरपूर अंगूर हर किसी को पसंद आता है। ये बाजार में आपको कई रंगों में मिलता है। लेकिन क्या आप जानते है कि अंगूर सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अंगूर में कई पोषक तत्व मौजूद होते है। जिसमें विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। अंगूर आपको कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचाता हैं। इसे खाने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है। आइए जानते हैं सेहत के लिए अंगूर खाने के अनगिनत फायदे।

दिल की बीमारियों से बचाएं

कहते है आप जैसा अन्न खाते है वैसे ही आपका मन हो जाता है। आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। अंगूर में मौजूद पॉलीफेनोल्स, पोटैशियम और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण पाए जाते हैं। जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करती हैं। ये दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

अंगूर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसको खाने से आप आखों की बीमारियों से बच सकते है। अंगूर में पाए जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन आंखों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता हैं। आपको बता दें कि फ्री रेडिकल्‍स की वजह से शरीर में कैंसर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों होने की संभावना बढ़ जाती है।

कब्ज से दिलाए राहत

अदर आप भी कब्ज जैसी समस्या से परेशान है तो अंगूर खाना शुरू कर दें। कब्ज के लिए अंगूर खाना एक बेहतर आप्शन हो सकता है। इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है। जो आपको कब्ज में राहत दिलाता है। इसके सेवन से कब्ज में राहत मिलती है।

किडनी के लिए फायदेमंद

अंगूर में कई पोशक तत्व मौजूद होते है। जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। अंगूर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंजो किडनी के लिए फायदेमंद माना जाता हैं । अंगूर किडनी से जुड़ी कई रोगों को दूर करने में फायदेमंद है।

स्किन को लाभ पहुचाएं

अंगूर आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसको खाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है। अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आप भी अगर मुंहासे की समस्या से परेशान है तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News