Hibiscus Flower For Face: चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार, इन 3 तरीकों से गुड़हल के फूल का इस्तेमाल, दूर होगी कई समस्याएं

Hibiscus Flower For Face: बालों के लिए गुड़हल का फूल बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। लेकिन आया आपको पता है यह चेहरे के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स टैनिंग और कई समस्याएं दूर होती है। गुड़हल के फूल में एंटी एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। आप अलग-अलग तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुलाब जल और गुड़हल का फूल

गुड़हल का फूल और गुलाब जल का मिश्रण फायदेमंद माना जाता है । टैनिंग से छुटकारा पाने और सॉफ्ट त्वचा के लिए दो चम्मच गुड़हल फूल का पाउडर और दो चम्मच गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"