सेहत का खजाना है नीम की पत्तियां, इन बीमारियों के लिए साबित होती हैं रामबाण

Shashank Baranwal
Published on -
Neem Leaves Benefits

Neem Leaves Benefits: हिंदू धर्म में कई पेड़ों को पूजा जाता हैं। उन्हीं में से एक पेड़ नीम का है, जोकि पवित्र माना जाता है। नीम के पेड़ की पूजा के साथ इसकी पत्तियों का सेवन भी किया जाता है। हालांकि इसका स्वाद बहुत कड़वा होता है। लेकिन इसके सेवन से शरीर की कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में भी मदद मिलती है। नीम में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके कारण संक्रमण और बैक्टीरियल इंफ्केशन जैसी तमाम समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि नीम के पत्ते का सेवन करने से शरीर को कौन कौन सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

पाचन

नीम की पत्तियां पाचन की समस्या को दुरुस्त करने में मददगार साबित होता है। बता दें नीम की पत्तियों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है। जिनके कारण अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या से को दूर किया जा सकता है।

इम्युनिटी सिस्टम

नीम की पत्तियों के सेवन से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है। जिसके कारण संक्रमण संबंधित होने वाली कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। वहीं सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम. गले में खराश जैसी समस्याएं तेज हो जाती हैं। जिनको दूर करने में नीम की पत्तियां फायदेमंद होती है।

डायबिटीज

डायबिटीज की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए नीम की पत्तियां रामबाण साबित होती हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व शुगर के लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है।

लीवर

लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए नीम की पत्तियां फायदेमंद होती है। बता दें इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिनसे शरीर में होने वाले टॉक्सिक पदार्थों को दूर करने में मदद मिलती है।

खून को साफ रखने में मददगार

नीम की पत्तियां खून को साफ रखने में मदद करता है। इनके सेवन से शरीर को डिटॉक्स रखने में मदद मिलती है। बता दें यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जिनसे खून को फायदा मिलता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News