Benefits Of Oranges: सर्दियों में संतरा खाने से होते हैं कई फायदे, छिलकों में भी मिलते हैं कई गुण, चेहरे पर आएगा ग्लो, यहाँ जानें

संतरा का सेवन करने से चेहरे पर ग्लो आता है और बालों के लिए भी लाभदायक होता है। साथ ही यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से मसल्स, कार्टिलेज और हड्डियां भी मजबूत होती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजारों में संतरा नजर आने लगता है। संतरा (Benefits Of Oranges) में कई गुण होते हैं। इसमें विटामिन सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट के मात्रा भरपूर पाई जाती है। संतरे में फाइबर, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, साइट्रिक एसिड की मात्रा भरपूर होने के कारण यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होने के कारण इसका सेवन करने से चेहरे पर ग्लो आता है और बालों के लिए भी लाभदायक होता है। साथ ही यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। इतना ही नहीं इसके सेवन से मसल्स, कार्टिलेज और हड्डियां भी मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें…Special FD Scheme: सरकारी बैंक की ये 5 अनोखी और खास FD स्कीम देगी तगड़ा रिटर्न, होगा बंपर लाभ, यहाँ देखें लिस्ट

‘संतरे के अलावा इसका छिलका भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। संतरा का छिलका एलर्जी और कैंसर जैसी चीजों से बचाव करता है। साथ संतरा का छिलका वजन घटाने में भी लाभकारी माना जाता है। स्टडी के मुताबिक संतरा का छिलका डायरिया और एसिडिटी के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है। संतरे के छिलके का इस्तेमाल करने से स्किन की कई समस्याएं खत्म होती है, डेड सेल्स,, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें…Sarkari Naukari: इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में निकली कई पदों पर भर्ती, 18 नवंबर से पहले करें आवेदन, जानें आयु-पात्रता और नियम

संतरे के छिलके में भी विटामिन सी और ए की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसका छिलका अस्थमा जैसी बीमारियों को भी ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है। हैंगओवर उतारने में भी संतरा का  छिलका इस्तेमाल में लाया जाता है। 15 से 20 मिनट इसे पानी में उबालकर पीने से शराब का नशा उतर जाता है। संतरा और इसका छिलका दोनों ही दिल को स्वस्थ रखने में लाभकारी माने जाते हैं।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इन बातों का दावा नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।