रोजमेरी के ऐसे उपयोग से तेजी से बढ़ने लगेंगे बाल, जानिए अलग अलग तरीके

रोजमेरी के इस्तेमाल के कई तरीके हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। रोजमेरी (rosemary) एक गुणकारी जड़ी बूटी मानी जाती है, जिसका आयुर्वेद में खास महत्व है। रोज़मेरी का तेल भी एक सामान्य चीज है जिसे घरेलू उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसका तेल हमारी बॉडी को बहुत सारे फायदे पहुंचाता है।

हाल के वर्षों में, यह दावा किया गया है कि रोजमेरी का तेल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। यह तेल बालों को झड़ने से रोकने में भी कारगर है। रोजमेरी के इस्तेमाल के कई तरीके हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

स्कैल्प में मसाज करें
रोज़मेरी ऑयल की 5 बूंदें लें और नहाने या शॉवर के बाद अपने स्कैल्प पर मालिश करें। इसे नारियल तेल के साथ मिलाएं। मालिश के बाद तेल धोना है या नहीं ये आप पर निर्भर करता है। अगर आप शैंपू करना चाहते हैं तो तेल को कम से कम 5 से 10 मिनट पहले अपने स्कैल्प पर लगा लें।

शैम्पू में मिलाएं
यह कंडीशनर, लोशन या क्रीम के साथ भी लग सकता है। बस इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि यह ज्यादा मात्रा में नहीं मिल जाए। आप किसी भी हेयर प्रोडक्ट में रोजमेरी के तेल की 2 से 3 बूंदें सीधे मिला सकते हैं। रोजमेरी का तेल शैंपू में भी मिला सकते है। लेकिन ये तरीका ड्राई हेयर वालों के लिए ज्यादा कारगर है। जिनके बालों में ये तेल नमी लॉक कर देता है।

घर पर बनाएं रोजमेरी शैंपू
शैम्पू बेस बनाने की कई रेसिपीज हैं। आप अपने पसंदीदा ब्यूटी प्रोट्क्टस के साथ भी इसे जोड़ सकते हैं। शैंपू बेस में बेकिंग सोडा, नारियल तेल, आवश्यक तेल और अन्य तेलों का मिश्रण भी शामिल हो सकता है। इसमें रोजमेरी का तेल जरूर मिक्स करें। इस शैंपू से बाल धोने पर बालों का झड़ना कम होता है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।