चेहरे के लिए बेहतरीन स्क्रब है सोयाबीन की बड़ी, क्या आपने किया कभी ट्राई

Amit Sengar
Published on -

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। चेहरे की रंगत निखारने के लिए आपने क्या कुछ ट्राई किया होगा पर, क्या कभी ये सोचा कि आपकी रसोई में डिब्बे में बंद सोयाबड़ी भी आपके चेहरे का नूर बढ़ा सकती है बस जरूरत है इसे ठीक तरह से इस्तेमाल करने की, चंद मिनट की मेहनत से आप वैसा ही ग्लो हासिल कर सकती हैं जितना किसी महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट को यूज करके मिलेगा जब भी आपको खूबसूरती निखारने की जरूरत हो तो अलग अलग चीजें ट्राई करने की जगह सोयाबड़ी का स्क्रब या मास्क जरूर बनाकर देखें, हो सकता है कि ये आपकी उम्मीदों पर खरा उतरे और आप जेब ढीली करने से बच जाएं।

यह भी पढ़े…सिंगल हैं तो इस वैलंटाइन्स डे खुद के साथ करें डेट, खुद से प्यार जताने के ये हैं सिंपल टिप्स

त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है सोयाबीन?
सोयाबीन प्रोटीन का तो रिच सोर्स है ही, इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में होता है. साथ में विटामिन ए का भी ये अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से त्वचा की चमक बढ़ती है यही वजह है कि सोयाबीन का अलग अलग तरह से उपयोग कर त्वचा की रंगत बढ़ाई जा सकती है ये हर तरह की स्किन पर अलग अलग कॉम्बिनेशन के साथ काम करता है साथ ही झुर्रियां भी मिटाता है।

यह भी पढ़े…20 फरवरी तक करें इन Scholarship Scheme के लिए आवेदन, मिलेगा 90 हजार रुपए का लाभ

ऐसे बनाएं स्क्रब
सोयाबड़ी का स्क्रब बनाने के लिए उसे पीसकर पाउडर बनाना होगा इस प्रोसेस के लिए आप इमाम दस्ता या खल्ड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं इतनी सोयाबड़ी लें जिसका पाउडर आपके पूरे चेहरे को कवर कर ले उसे पीस कर पाउडर बनाएं अब इसमें अलग अलग स्किन टाइप के अनुसार स्क्रब बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े…MPPEB : उम्मीदवारों के लिए बड़ी सूचना, एग्जामिनेशन बोर्ड ने नियम में किए बदलाव, आदेश जारी

ड्राई स्किन के लिए
आपकी स्किन ड्राई है तो सोयाबड़ी के चूरे में नारियल तेल में मिलाएं वर्जिन नारियल तेल मिलाएंगे तो ज्यादा फायदेमंद होगा इस स्क्रब को अच्छे से चेहरे पर लगाएं कुछ देर बाद चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें।

यह भी पढ़े…जब शिक्षिका ने स्कूल के वॉटसऐप ग्रुप में अश्लील लिंक की सेंड, हुई निलंबन की कार्रवाई

ऑयली स्किन के लिए
स्किन ऑयली है तो सोयाबड़ी के चूरे में नींबू का रस मिलाएं दो तीन बूंदे शहद की भी डाल सकते हैं कुछ देर के लिए इस मिश्रण को रखा रहने दें जब सोया बड़ी का चूरा नर्म हो जाए तब उसे चेहरे पर अप्लाई करें।

यह भी पढ़े…सफेद साड़ी में आलिया भट्ट ने बिखेरें जलवे , भूमि पाडनेकर की खूबसूरती भी कुछ कम नहीं

नॉर्मल स्किन के लिए
नॉर्मल स्किन के लिए सोयाबड़ी को अपनी पसंद के अनुसार चीजों से मिलाकर यूज कर सकते हैं।

झुर्रियां मिटाने के लिए
चेहरे पर एजिंग साइन नजर आने लगे हैं तो सोयाबड़ी के चूरे के साथ अनार के बीज पीस कर पाउडर तैयार करें इस पाउडर को कुछ दिन स्टोर करके भी रख सकते हैं इस पाउडर में चाहें तो दही या नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर रखें सूखने के बाद चेहरा धो लें ये पेस्ट स्किन टाइटनिंग का काम करता है जिससे एजिंग साइन कम या देर से नजर आते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News