Cool Spices: गर्मियों में बर्फ सी ठंडक देंगे ये 5 मसाले, पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में होंगे मददगार

Cool Spices

Cool Spices In Summer: खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले का उपयोग किया जाता है लेकिन बहुत कम लोगों को इस बारे में जानकारी होती है कि यह हमारे शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम भी करते हैं। कुछ मसाले ऐसे होते हैं जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि शरीर को स्वस्थ रखने में भी अपना योगदान देते हैं।

गर्मी के मौसम में किसी भी व्यक्ति को बहुत सी चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि डिहाइड्रेशन या फिर अधिक गर्मी की वजह से कई तरह की समस्या होने लगती है। लेकिन कुछ ऐसे मसाले होते हैं जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मददगार साबित होते हैं साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करते हैं।

चलिए आपको उन मसालों के बारे में बताते हैं जो गर्मियों में आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव छोड़ते हैं और आपको लू और गर्मियों से होने वाली बीमारियों से बचाते हैं। यह मसाले शरीर को ठंडा रखने के साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाते हैं।

 

ये है Cool Spices

जीरा

जीरा एक मसाला है जिसके बिना किसी भी चीज को बनाना लगभग नामुमकिन सा है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ यह मसाला शरीर की गर्मी को कंट्रोल करता है। इसमें एल्डिहाइड नामक पदार्थ मौजूद होता है जो लार ग्रंथि को उत्पादित करने का काम करता है जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है साथ ही यह मेटाबॉलिज में बढ़ाने में भी सहायक है। इसमें मौजूद तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं, जिससे खाना पचाने में मदद मिलती है।

Cool Spices

सौंफ

खाना पचाने के मामले में सौंफ एक बेहतरीन मसाला है। यह ना सिर्फ खाना पचाने में मदद करती है बल्कि शरीर की गर्मी को भी कंट्रोल करती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और ठंडक के गुण मौजूद होते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने का काम करते हैं और गर्मी पैदा करने वाले कारकों को शांत करने का काम करते हैं।

Cool Spices

इलायची

इलायची का उपयोग हम जिस भी ड्रिंक में करते हैं उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसमें मौजूद यौगिक तत्व शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों और पदार्थों को बाहर निकालने में काफी सहायक होते हैं। जब शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, तो अंदर मौजूद गर्मी अपने आप बाहर हो जाती है।

Cool Spices

धनिया

धनिया हर सब्जी में डालने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है और यह एक ऐसा इनग्रेडिएंट है जिसे खाने के बाद आपको पसीना आने लगता है। इसका सेवन शरीर के अंदरूनी तापमान को कम करने में सहायक होता है और ठंडक भी प्रदान करता है। इसे खाने में डालने से खाने का स्वाद भी बढ़ेगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे।

Cool Spices

पुदीना

पुदीने की बेहतरीन खुशबु किसी को भी ताजगी महसूस करवा सकती है। इसमें मेथॉल नाम का एक तत्व होता है जो आपके खाने में मीठी और भीनी भीनी खुशबू डालने का काम करता है। इसका सेवन करने से आपकी स्किन में ठंडक महसूस होती है पर आप फ्रेश महसूस करते हैं।

Cool Spices

तो देखा आपने यह सभी वह पांच मसाले हैं जिनका इस्तेमाल हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं और खाना बनाने के दौरान इन चीजों का उपयोग किया जाता है। गर्मी के समय में इनका विशेष तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर की गर्मी को दूर कर ठंडक प्रदान करेंगे और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित होंगे।

इन दिनों वैसे भी सूरज का तापमान दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है और पारा 40 डिग्री से पार होकर 42 डिग्री तक पहुंच रहा है। मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी लोगों को विशेष तौर पर अपना ख्याल रखने की सलाह दी है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि हम हमारे स्वास्थ्य का बेहतर तरीके से ख्याल रखें। अगर आप भी खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो गर्मियों में इन मसालों का उपयोग जरूर करें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News