सुबह इस समय जागना होता है बेहद शुभ, सफलता छूने लगती है कदम, जानें फायदे

Best Time to wake up

Best Time to wake up : अक्सर आप सभी ने बढ़ों को सुबह जल्दी उठते हुए देखा होगा या फिर उनसे सुना होगा की सुबह जल्दी उठना चाहिए। कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठना से दिल, दिमाग और स्वास्थ्य एक दम ठीक रहता है लेकिन आजकल के लोग भाग दौड़ भरी जिंदगी में ना तो जल्दी सो पाते हैं और ना ही जल्दी उठ पाते हैं। इस वजह से उन्हें जीवन में कई तरह की समस्या से जूझना पड़ता है।

आप भी शायद जल्दी उठने का सही समय नहीं जानते होंगे और ना ही जल्दी उठ पाते होंगे। आज हम आपको सुबह किस समय में उठना चाहिए और उसके जीवन में क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं।

आपको बता दे, सुबह जल्दी उठने का काफी ज्यादा महत्त्व आयुर्वेद में भी बताया गया है। वहीं वेदों, पुराणों और ग्रंथो में भी सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठने का महत्व बताया गया है। ब्रह्म मुहूर्त को शुभ माना जाता है। इस मुहूर्त का विशेष महत्व ऋषि मुनियों ने भी बताया है।

इस समय उठना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं इससे सौंदर्य, बल, विद्या, बुद्धि और स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। दिन भर एनर्जी शरीर में बनी रहती है। क्योंकि ब्रह्म मुहूर्त के समय वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा होती है इस वजह से ये जातकों को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाने में मदद करता है।

सुबह जल्दी उठने का शुभ समय

लोगों को रोजाना सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए। दरअसल इस अवधि को शुभ माना जाता है। ये अवधि सूर्योदय से एक घंटे 36 मिनट पहले शुरू होती है और मात्र 48 मिनट में समाप्त भी हो जाती है। इस समय जो भी व्यक्ति उठता है उसके जीवन में भरपूर खुशियां, एनर्जी और सफलता रहती है। व्यक्ति भी खुद को चुस्त दुरूस्त और फुर्तीला महसूस करता है।

इस समय उठने से व्यक्ति को ज्ञान की प्राप्ति होती है। स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने के लिए भी इस समय को शुभ माना गया है। पौराणिक काल में जो ऋषि मुनि हुआ करते थे वह ध्यान लगाने के लिए इसी समय को सही मानते थे। खास बात ये है कि इस समय में ही मंदिर के पट भी खोल दिए जाते हैं। इतना ही नहीं इस समय की गई भगवान की पूजा का फल भी शीघ्र प्राप्त होता है।

सुबह जल्दी उठने के फायदे

  • ब्रह्म मुहूर्त में देवता और पितर हमारे घर में आते हैं जिससे घर की उन्नति होती है।
  • वातावरण में सकारात्‍मक ऊर्जा भरी रहती है।
  • मन में अच्‍छे विचार आते हैं।
  • व्यक्ति आध्यात्मिक और हमेशा खुश रहता है।
  • शारीरिक ताकत और सहनशक्ति बढ़ती है।
  • अच्छे स्वास्थ्य, बल ,बुद्धि और विद्या प्राप्त होती है।
  • मानसिक तनाव, चिंता, अनिद्रा और निराशा दूर होती है।
  • शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में मदद मिलती है।
  • जीवन सफल बनता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News