दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट है भीमताल हिल स्टेशन, भीड़ भाड़ से दूर सुकून के पल कर सकेंगे एन्जॉय

Bhimtal Hill Station

Bhimtal Hill Station : ठंड के मौसम में लोग ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश में रहते हैं जहां वह खुलकर एन्जॉय कर सकें। अगर आप भी ऐसे ही कुछ डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं जहां आप भीड़ भाड़ से दूर सुकून के पल एन्जॉय कर सकें तो हिल स्टेशन सबसे बेस्ट माने जाते हैं। देशभर में कई सरे हिल स्टेशन मौजूद है इन्हीं में से आज हम आपको एक खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दूर-दूर से पर्यटक हनीमून मनाने और घूमने के लिए आना पसंद करते हैं।

ये डेस्टिनेशन बेहद प्रसिद्ध है। यहां के नजरें देखने लायक है। हम बात कर रहे हैं नैनीताल के भीमताल हिल स्टेशन के बारे में। भीड़ भाड़ से बचने के लिए और सुकून के पलों को एन्जॉय करने के लिए लोग यहां घूमने के लिए आना पसंद करते हैं। चलिए जानते हैं भीमताल की खासियत और घूमने के लिए कौन-कौन सी जगहें यहां मौजूद है उसके बारे में –

Bhimtal की प्रसिद्ध जगहें

 Bhimtal Hill Station

  • भीमताल लेक
  • नौकुचियाताल लेक
  • हनुमानगढ़ी
  • एक्वेरियम आइलैंड कैफे

भीमताल में घूमने के लिए कई सारी जगहें मौजूद है। यहां के प्राकृतिक नजरें देखने लायक है। दूर-दूर से पर्यटक घुमने के लिए आते हैं। आप भी अगर इस सर्दी कहीं घूमें जाना चाहते हैं तो भीमताल बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक साबित हो सकता है। यहां आपको घूमने के लिए भीमताल लेक, नौकुचियाताल लेक, हनुमानगढ़ी, एक्वेरियम आइलैंड कैफे आदि। इन सभी जगहों से आपको पहाड़ों के नजरें देखने का मौका मिलता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पलों को भी एन्जॉय कर सकते हैं।

इन एडवेंचर एक्टिविटी का भी उठा सकते हैं लुत्फ

भीमताल में आपको घूमने के साथ-साथ कई एडवेंचर एक्टिविटीज करने का लुत्फ भी मिलता है। आप यहां पैराग्लाइडिंग, जिप लाइन, होर्स राइडिंग और ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

भीमताल की प्रसिद्धि

भीमताल भीड़ भाड़ से बचा हुआ है। ये जगह हिल स्टेशन के नाम से प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि पाण्डु – पुत्र भीम ने भूमि को खोदकर यहाँ पर विशाल ताल की उत्पति की थी। इस वजह से ये जगह और भी ज्यादा प्रसिद्ध है। नैनीताल और भीमताल उत्तराखंड में मौजूद है। नैनीताल प्रसिद्ध स्थलों में से एक है इस वजह से वहां सबसे ज्यादा लोग जाना पसंद करते हैं लेकिन इन दिनों भीमताल भी लोगों की पसंद बन चुका है। भीमताल और नैनीताल की तुलना की जाए तो भीमताल अधिक स्वच्छ और कम भीड़-भाड़ वाली जगह है।

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News