पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द करें ये काम वरना अटकेगी पेंशन, जाने नई अपडेट

Kashish Trivedi
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नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अपना मासिक भुगतान (Monthly payment) प्राप्त करना जारी रखने के लिए, पेंशनभोगियों (pensioners) को इस साल 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) या जीवन प्रमाण जमा करना होगा। नया कानून 1 अक्टूबर से 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू हुआ, और खिड़की दो महीने के लिए खुली है।

यह नियम 1 नवंबर से 80 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए प्रभावी होगा, 30 नवंबर तक खिड़की खुली रहेगी। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए, किसी को अपने स्थानीय डाकघर या बैंक जाना होगा। यह ऑपरेशन कई तरीकों से पूरा किया जा सकता है, जिसमें डोरस्टेप बैंकिंग और ऑनलाइन सबमिशन शामिल हैं।

जीवन प्रमाण पत्र

जीवन प्रमाण पत्र सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, क्योंकि यह सत्यापन के रूप में कार्य करता है कि वे अभी भी जीवित हैं। यह एक अधिकृत पेंशन वितरक या एजेंसी, जैसे कि बैंक या डाकघर को दिखाया जाना चाहिए, और यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी के कार्यस्थल पर भुगतान उसकी मृत्यु के बाद जारी नहीं रहता है। पेंशन देने से पहले, सरकार और बीमा कंपनियां इस प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करने की सलाह देती हैं, जिसकी आमतौर पर वर्ष में एक बार आवश्यकता होती है।

संवितरण एजेंसी को जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए, पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को आम तौर पर शारीरिक रूप से उपस्थित होना चाहिए। महामारी की स्थिति में, केंद्र ने कोविड के खतरों को रोकने के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (डीएलसी) तैयार किया है, जिसे पेंशन संवितरण के लिए पर्याप्त प्रमाण माना जाता है।

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जीवन प्रमाण पत्र महत्व

पेंशनभोगियों के लिए एक जीवन प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि उनके मासिक पुरस्कार का भुगतान बिना किसी रुकावट के किया जाए, क्योंकि यह उनकी आय का एकमात्र स्रोत हो सकता है। हालांकि, कई बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए, जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता एक कठिनाई है, इस प्रकार केंद्र ने एक डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, या जीवन प्रमाण विकसित किया है, जिसमें पूरी प्रक्रिया डिजिटल रूप से पूरी की जाती है।

यदि जीवन प्रमाण के लिए ऑनबोर्ड किया गया है, तो रेलमार्ग, ईपीएफओ, राज्य या केंद्रीय पेंशनभोगी सरकारें और आरबीआई जैसे पेंशन स्वीकृत निकाय डिजिटल प्रमाणपत्र के लिए पात्र हैं। ये प्रमाणपत्र बीमा फर्मों से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। जीवन प्रमाण वेबसाइट पर, आपको अधिकारियों की सूची मिल सकती है। हालाँकि, प्रमाणपत्र अनिश्चित काल के लिए वैध नहीं है और वैधता समय बीत जाने पर इसे नवीनीकृत किया जाना चाहिए।

पेंशनभोगी जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा कर सकते हैं

जीवन प्रमाण पत्र इलेक्ट्रॉनिक रूप से जीवन प्रमाण वेबसाइट (https://jeevanpramaan.gov.in/) या ऐप के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। इस उदाहरण में, पेंशनभोगी नाम, मोबाइल नंबर, आधार संख्या और अन्य पेंशन संबंधी जानकारी जैसी आवश्यक जानकारी दर्ज करके घर पर डिजिटल रूप से प्रक्रिया को समाप्त कर सकता है। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए, पोर्टल आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, जो फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैनिंग को सक्षम बनाता है। आप पास के नागरिक सेवा केंद्र या बैंक/डाकघर में भी डिजिटल रूप से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

यदि प्रक्रिया बहुत जटिल लगती है, तो सेवानिवृत्त व्यक्ति पेंशन वितरण बैंक में जा सकते हैं और व्यक्तिगत रूप से एक फॉर्म भर सकते हैं। जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का दूसरा तरीका डोरस्टेप बैंकिंग है। एक डाकिया या एक मान्यता प्राप्त अधिकारी भी सेवानिवृत्त लोगों को प्रक्रिया समाप्त करने में मदद कर सकता है। यदि एनआरआई सेवानिवृत्त व्यक्ति जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए शारीरिक रूप से भारत आने में असमर्थ हैं, तो प्रमाण पत्र बैंक अधिकारी, नोटरी, मजिस्ट्रेट या भारतीय राजनयिक एजेंट जैसे अधिकारियों द्वारा जारी किया जा सकता है।

यदि एक NRI पेंशनभोगी भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास का दौरा करने में असमर्थ है, तो जीवन प्रमाण पत्र, अन्य प्रासंगिक दस्तावेजों जैसे कि डॉक्टर के प्रमाण पत्र के साथ यात्रा करने में असमर्थता साबित करने के लिए अधिकारियों को मेल किया जा सकता है।


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