Black Tea है बहुत गुणकारी, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। चाय दुनिया के अधिकांश देशों में रहने वाले लोगों के जीवन का हिस्सा है, लेकिन इसमें भी ब्लैक टी और ग्रीन टी अधिकांश लोग पसंद करने लगे हैं। जो लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर गंभीर होते हैं वे लोग ब्लैक टी और ग्रीन जैसी अन्य चाय का प्रयोग करते हैं। यहाँ हम आपको काली चाय यानि ब्लैक टी (Black Tea) के गुणों के बारे में बताएँगे।

काली चाय यानि ब्लैक टी (Black Tea) उच्च वर्ग उच्च मध्यम वर्ग में ज्यादा पसंद की जाती है। इसके बहुत फायदे हैं, ये शरीर के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही कुछ बीमारियों को नियंत्रित भी करती है। सुबह सुबह एक कप Black Tea पीने से दिनभर ताजगी और ऊर्जा का अनुभव किया जा सकता है।

दिल के लिए फायदेमंद 

Black Tea में फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो दिल के लिए फायदेमंद होता है और कई बीमारियों की संभावनाओं को कम करता है।

एंटी ऑक्सीडेंट गुण 

Black Tea में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर से विषाक्त पदस्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।चाय में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैटेचिन, थेरुबिगिन और थियाफ्लेविन हेल्थ को नियंत्रित करते हैं।

स्ट्रोक के खतरे को कम करती है 

Black Tea हमारे शरीर में होने वाले स्ट्रोक के खतरे को कम करती है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रोक मौत का एक बड़ा कारण है।

कैंसर के खतरे को कम करती है 

Black Tea के तमाम गुणों में से एक ये भी है कि इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स हमारे शरीर में ट्यूमर के विकास को कम करता है।  ब्लैक टी स्तन, त्वचा, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि के खतरे को कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है 

Black Tea के अन्य फायदों में से एक ये है कि ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है।

Disclaimer – ये जानकारी अलग अलग स्रोतों से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है।  ब्लैक टी का प्रयोग करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News