सेहत के लिए काफी फायदेमंद है काली हल्दी, कई गंभीर बीमारियों से दिलाती है छुटकारा

Black Turmeric Benefits

Black Turmeric: हमारे घर की रसोईयों में कई मसाले रखे हुए रहते हैं। जिनका उपयोग हम स्वाद के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई बीमारियों से दूर करने में फायदा पहुंचाते हैं। उन्हीं में से एक हल्दी भी है। हालांकि पीली हल्दी के बारे में सब जानते हैं। लेकिन काली हल्दी के बारे में कोई नहीं जानता है। काली हल्दी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से दूर करने में बीमारियों से राहत दिलाने में फायदा पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि काली हल्दी के क्या क्या फायदे होते हैं।

ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद

काली हल्दी डायबिटीज की बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे न्यूट्रिएंट्स बल्ड शुगर के लेवल को सामान्य करने में काफी मदद करता है।

वजन

वजन को नियंत्रित करने में काली हल्दी काफी फायदेमंद होती है। बता दें काली हल्दी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। इसके सेवन से ज्यादा देर तक भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिसके कारण वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

काली हल्दी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर के लेवल को सामान्य करने में काफी मदद करता है।

गठिया के लिए फायदेमंद

काली हल्दी गठिया की समस्या के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जोड़ों के सूजन और दर्द को कम करने में काफी मदद करता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

काली हल्दी दिमाग के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। साथ ही काली हल्दी तनाव को भी कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News