पौधों में भर-भर के खिलेंगे फूल, बस मिट्टी में डालें किचन की ये 2 सामग्रियां

Parijat Plant: क्या आप भी चाहते हैं कि आपके घर के पौधे खूबसूरत फूलों से लद जाएं? अगर हां, तो आपको किचन में पड़ी कुछ खास चीजों की जरूरत है।

plant

Parijat Plant: अगर घर में रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगे रहते हैं तो घर अलग ही महक उठता है। रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं। इस तरह लोग अपने घर में तरह-तरह के फूलों वाले पौधे लगाते हैं जैसे गुलाब, गेंदा, गुड़हल आदि। लेकिन क्या आप इस बार बारिश के मौसम में पारिजात का पौधा लगाना चाहते हैं, पारिजात का पौधा अगर सही देखभाल से लगाया जाए तो इसमें भर-भर के फूल खिलते हैं।

पारिजात जिसे हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा पौधा है जो अपनी मनमोहक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। इसके सफेद और सुगंधित फूल न केवल आंखों को भाते हैं बल्कि मन को भी शांत करने में मदद करते हैं। पारिजात के फूलों का उपयोग हिंदू धर्म में पूजा पाठ में किया जाता है और माना जाता है कि इन फूलों को भगवान विष्णु को अर्पित करना शुभ होता है। अगर आप भी पारिजात का पौधा अपने घर में लगाने का सोच रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा।

पारिजात पौधे के फूल बढ़ाने के आसान टिप्स (Easy tips)

अक्सर कई लोगों की यह शिकायत रहती है कि वह पारिजात के पौधे को घर में लगा तो लेते हैं लेकिन पौधे में फूल नहीं खिलते हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है जैसे कि सही देखभाल न करना, पानी की सही मात्रा का अनुमान ना लगा पाना या फिर पर्याप्त मात्रा में खाद का इस्तेमाल न करना। पारिजात का पौधा आमतौर पर सितंबर से दिसंबर के बीच खिलता है।अगर आप चाहते हैं कि आपके पारिजात के पौधे में खूब सारे फूल खिले और पौधा पूरी तरह से फूलों से लद जाए तो ऐसे में आपको किचन में पड़ी कुछ खास सामग्रियों का इस्तेमाल खाद के रूप में करना होगा।

केले के छिलके (Banana peels)

हमेशा से ही फल और सब्जियों के छिलके को पौधों के लिए सबसे अच्छी खाद माना जाता है। केले के छिलके आपके पारिजात के पौधे के लिए एक प्राकृतिक और पोषक तत्वों से भरपूर खाद का काम कर सकते हैं। केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो पौधों को अधिक फूल देने में मदद करता है। खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पारिजात के पौधे की मिट्टी में दबा दें। कुछ दिनों के बाद यह छिलके मिट्टी में मिलकर एक कार्बनिक खाद का रूप ले लेंगे। इससे आपके पौधे में जड़ों से लेकर तने तक पोषण पहुंचेगा और आपका पारिजात का पौधा खूबसूरत फूलों से लद जाएगा।

चाय पत्ती (Tea leaves)

घर में लगे हुए पारिजात के पौधे को और अधिक खूबसूरत बनाने के लिए आप खाद के रूप में चाय की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय की पत्ती ना सिर्फ खाने में काम आती है बल्कि यह एक प्राकृतिक खाद का भी काम करती है। चाय की पत्तियों में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो पौधे की मिट्टी की उर्वरकता को बढ़ाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके पारिजात के पौधे में भर भर के फूल खिले तो आपको चाय की पत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियों को सुखा लें और फिर उसे पाउडर बनाकर पौधे की मिट्टी में मिला दें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News