तत्काल टिकट बुक करना होगा आसान, इन स्टेप्स के जरिए आपका टिकट होगा कन्फर्म

भारतीय रेलवे तत्काल टिकट की सुविधा तो देता है, लेकिन आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं यह बात टिकट की उपलब्धता पर निर्भर होती है।

1008897-indian-railway-irctc

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Tatkal Ticket Booking:- समय-समय पर इंडियन रेलवे अपने यात्रियों के लिए नई सुविधाएं लाती है। इन्हीं में से एक है “तत्काल टिकट “, आपातकालीन स्थिति में कहीं जाने के लिए या फिर जल्दी बाजी में कहीं जाने के लिए तत्काल टिकट की सुविधा इंडियन रेलवे द्वारा दी जाती है। भारतीय रेलवे तत्काल टिकट की सुविधा तो देता है, लेकिन आपका टिकट कंफर्म होगा या नहीं यह बात टिकट की उपलब्धता पर निर्भर होती है। तो आइए जाने ऐसे कौन से ट्रिक्स है जिससे आप आसानी से अपने तत्काल टिकट को कंफर्म कर सकते हैं।

मास्टर लिस्ट करेगा मदद
सबसे पहले भारतीय रेलवे की ऑफिशल वेबसाइट आईआरसीटीसी पर अपना अकाउंट बनाएं। जैसे ही आपका अकाउंट क्रिएट हो जाए एक मास्टर लिस्ट तैयार करें। बता दे मस्त लिस्ट यात्रियों की लिस्ट होती है, जिसमें यात्री अपने प्रोफाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। माय प्रोफाइल सेक्शन में आप मास्टर लिस्ट का एक ऑप्शन देखेगा। इस पर क्लिक करें। इसमें कुछ डिटेल्स पूछे जाएंगे उन्हें सही से भरे। सबमिट पर क्लिक करें। मास्टर लिस्ट में एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 20 यात्रियों के लिस्ट सेव कर सकता है।

यह भी पढ़े… Lava जल्द भारत में लॉन्च करेगा अपना सस्ता स्मार्टफोन, यह खास फीचर हो सकता है उपलब्ध

ऐसे करें बुकिंग
एसी क्लास में यदि टिकट बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको 9:45 बजे सुबह ही आईआरसीटीसी पर लॉग इन करना होगा, तो वहीं स्लीपर क्लास में टिकट बुकिंग के लिए यूजर्स सुबह 10:45 बजे लॉगइन करना होगा। इसके बाद “प्लान माय जर्नी” के बॉक्स में अपने यात्रा के मुताबिक स्टेशनों के नाम दर्ज करें और तारीख का भी चुनाव करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबमिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर सुझाव पेज दिखाई देगा, यहां उन सभी ट्रेनों की लिस्ट दी जाएगी जो अगले दिन आपके रूट पर चलने वाली होंगी। ट्रेन सूची के ऊपर आपको अलग-अलग टिकट की कैटेगरी दिखाई जाएगी अब “इंस्टेंट” पर क्लिक करें। इसके बाद जिस ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं उस ट्रेन के किसी भी एक कोच को चुने, जैसे ही तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी सीट बुक कर ले।
ट्रैवल लिस्ट आएगा काम
मास्टर सूची के अलावा आप ट्रैवल लिस्ट भी बना सकते हैं। यह सुविधा भी आपको माय प्रोफाइल में मिल जाएगी। बता दें कि ट्रैवल सूची लिस्ट मास्टर लिस्ट के बाद ही बनाई जा सकती है। फ्रंट पेज पर जाएं यहां आपको लिस्ट का नाम और डिटेल्स पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का ऑप्शन आपको दिया जाएगा। इस लिस्ट में से आप लोगों को चुन सकते हैं, जिन्हें आप लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं।