लौकी ही नहीं उसके पत्ते भी है सेहत के लिए फायदेमंद, छिपे है कई चमत्कारी गुण, जानें फायदे

Avatar
Published on -
Bottle Gourd Leaf Benefits

Bottle Gourd Leaf Benefits : कई चीज ऐसी होती है जो हमारी सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन उनके बारे में हमें पता नहीं होता है। ठीक उसी तरह जितनी फायदेमंद हमारी सेहत के लिए लौकी को माना जाता है उससे कई गुना ज्यादा फायदेमंद लौकी के पत्ते होते हैं। इसमें कई चमत्कारी गुण छिपे हुए हैं जो कई समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर साबित होते हैं।

लौकी के पत्ते का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का खात्मा कर देती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो फायदेमंद होते हैं। लौकी की पत्तियों में फाइबर, फैट, मिनरल्स, कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अच्छी होती है। ऐसे में ये वजन कम करने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में –

Bottle Gourd Leaf के चमत्कारी फायदे

लौकी के पत्तों में एनर्जी, प्रोटीन, फैट, मिनरल, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में ये वजन कम करने से लेकर पेट की समस्याओं तक के लिए अध्भुत फायदे पहुंचाते हैं।

वजन कम करें

लौकी के पत्तों में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। ऐसे में ये वजन कम करने में सबसे ज्यादा मदद करते हैं। अगर आप लंबे समय से अपने वजन कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। लेकिन नहीं हो पा रहा है तो सिर्फ कुछ दिनों तक लौकी के पत्तों का सेवन करके देखें ,आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे। ये आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही आपका वजन ही तेजी से काम करने में मदद करेंगे।

इम्यूनिटी करें बूस्ट

लौकी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस वजह से ये शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कारगर माने जाते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

हड्डियों मजबूत करें

लौकी के पत्तों में कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है इस वजह से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। इसके सेवन से शरीर की सूजन और जोड़ों के दर्द में भी रहत मिलती है। साथ ही ये मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

लौकी के पत्तों के सेवन से दिल से जुड़ी कई बिमारियों से बचा जा सकता है। ये दिल के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके सेवन से या इसका रस पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां ठीक की जा सकती है। ये रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News