इस बार नव वर्ष पर घर लाएं ये चीजें, पूरे साल बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

New Year 2024 : नया साल हम सभी के लिए नए संभावनाओं और सुख-समृद्धि का संधेष्ट होता है। यह एक नए आरंभ का समय होता है, जब हम अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए नए प्रयासों में अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। दरअसल, बहुत जल्द 2023 खत्म होने वाला है। लगभग 17 दिनों बाद नया साल आने वाला है। यह सच है कि समय का चक्र चलता ही रहता है जो कि कभी किसी के लिए नहीं रुकता और देखते-ही-देखते साल 2023 भी अब खत्म होने वाला है। हर बार की तरह इस बार भी कुछ लोगों के लिए यह साल बहुत अच्छा बिता होगा, तो वहीं कुछ लोगों के बहुत ही बुरा भी रहा होगा लेकिन आने वाला नव वर्ष सभी के जीवन में ढ़ेर सारी खुशियां और समृद्धि लाए इसके लिए आज हम आपको वास्तु शास्त्र की कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसका पालन करने से आपपर पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। आइए जानते हैं विस्तार से…

New Year 2023

किन चीजों को घर लाएं?

तुलसी : तुलसी के पौधे को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है और यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और खुशियों की वातावरण बना सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे घर में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। जिससे समृद्धि और खुशियों की वर्षा होने की आशा की जाती है। तुलसी के पौधे को सम्मान देने से न केवल आत्मिक शांति मिलती है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

शंख: वास्तु शास्त्र के अनुसार, शंख को घर में रखने से आर्थिक संपन्नता में वृद्धि होती है, क्योंकि शंख में स्थिरता और शांति की ऊर्जा होती है। यह घर के वातावरण को सकारात्मकता के साथ भर देता है। वैदिक साहित्य में शंख को शुभ और पवित्र अस्त्र माना गया है। इसलिए नए साल पर शंख जरूर घर लाएं।

लाफिंग बुद्धा: लाफिंग बुद्धा को वास्तु शास्त्र में खुशियों और सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। यह हिंदू धर्म में एक प्रकार का संकेत होता है जो खुशियों, सफलता और सुख-शांति को बढ़ावा देता है। इसे आप नए साल में लाकर अपने ड्रॉइंग रूम के मुख्य द्वार पर रखें।

मोर का पंख: इसके अलावा, आप मोर के पंख को भी घर पर ला सकते हैं जो कि भगवान श्रीकृष्ण जी के प्रिय चीजों में से एक माना जाता है। वास्तु शास्त्र में मोर पंख को खुशियों, समृद्धि और सम्पत्ति का प्रतीक भी माना गया है।

किन चीजों को निकालें घर से बाहर?

  • यदि आपके घर में बंद पड़ी घड़ी है तो नया साल आने से पहले उसे घर से बाहर निकाल दें।
  • टूटी फर्नीचर को भी घर से बाहर निकलना उचित माना जाता है क्योंकि ज्यादा दिनों तक खराब फर्नीचर को घर पर रखने से दुर्भाग्य आता है।
  • यदि आपके घर में कोई बर्तन टूट गया हो तो उसे नया साल आने से पहले ही हटा दें।
  • घर में लगे खिड़की या दरवाजे का कांच टूट गया हो तो इसे फौरन बदलवा लें।
  • अगर टूटे-फूटे चप्पल या जूते हो तो जितनी जल्दी हो सके उसे घर से बाहर फेंक दें, क्योंकि यह घर में कंगाली लाता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News