इन पांच बीमारियों को दूर करता है ब्रोकली, नियमित रूप से करें सेवन

Benefits Of Broccoli

Broccoli Benefits For Health: आजकल लोग ज्यादातर फास्ट फूड, जंक फूड या फिर प्रोसेस्ड फूड खाना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से लोग कई समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। हालांकि लोगों को इन सबका सेवन करने से बचना चाहिए। उन्हें अपनी डाइट में हरी सब्जियों जैसे ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। बता दें ब्रोकली में विटामिन्स (ए,ई,बी6), आयरन, बीटा कैरोटीन, जिंक, कॉपर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कि ब्रोकली शरीर की किन समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

इम्युनिटी सिस्टम

अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम काफी कमजोर है तो आप ब्रोकली का नियमित सेवन करके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

पाचन

ब्रोकली पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। ब्रोकली में फाइबर, विटामिन और खनिज की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो कि कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। इसके साथ ही यह हाजमें को दुरूस्त करने में भी फायदेमंद साबित होता है।

कोलेस्ट्रॉल

ब्रोकली का सेवन कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलता है।

हीमोग्लोबिन

ब्रोकली का नियमित सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। बता दें ब्रोकली में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही रहती है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

अगर आप ब्रोकली का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। बता दें ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, विटामिन के की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News